Move to Jagran APP

Car Driving Visibility Tips: बारिश में विंडशील्‍ड को इस तरह रखें साफ, बढ़ जाएगी विजिबिलिटी

भारत के कई राज्‍यों में फिलहाल तेज गर्मी पड़ रही है। लेकिन जल्‍द ही मानसून की शुरूआत हो जाएगी। ऐसे में अगर कार चलाते हुए ध्‍यान न रखा जाए तो फिर परेशानी बढ़ जाती है। किन बातों का ध्‍यान रखते हुए बारिश के समय में भी विंडशील्‍ड को साफ रखकर विजिबिलिटी को आसानी से बढ़ाया (Car Driving Visibility Improvement Tips) जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 27 Jun 2024 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 09:00 AM (IST)
बारिश के समय कार की विंडशील्‍ड को किस तरह साफ रखा जा सकता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। मानसून के समय कार चलाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो आसानी से कार को चलाया जा सकता है। बारिश के समय कार की विंंडशील्‍ड को किस तरह से साफ रखा जा सकता है। इससे किस तरह विजिबिलिटी बढ़ाने ( Car Driving Visibility Tips) में मदद मिलती है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

होती हैं ये परेशानियां

बारिश के दौरान कार चलाने में कई तरह की परेशानियां आती हैं। तापमान बदलने के कारण गाड़ी के शीशे पर भाप जम जाती है। इसके अलावा तेज बारिश के कारण विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है। जिस कारण हादसा होने का खतरा (Monsoon Car Driving Safety Tips) भी बढ़ जाता है।

एसी का इस तरह करें उपयोग

जब भी बारिश के समय कार को चलाएं तो हमेशा एसी को खास सेटिंग पर चलाने से विंडशील्‍ड पर जमने वाली भाप को आसानी से हटाया जा सकता है। इसके लिए एसी चलाने के बाद पैनल में हवा के फ्लो को विंडशील्‍ड पर सेट करना चाहिए। ऐसा करने के बाद कुछ सेकेंड में ही भाप खत्‍म हो जाती है और विजिबिलिटी बेहतर हो जाती है।

यह भी पढ़ें- अब Toyota की गाड़ियों में आई खराबी, कंपनी ने वापस बुलाईं 1.45 लाख से ज्‍यादा यूनिट्स

बारिश में वाइपर का रखें ध्‍यान

भाप हटाने के अलावा बूंदे शीश पर रहती है, जिससे विजिबिलिटी प्रभावित हो जाती है। लेकिन अगर गाड़ी में वाइपर सही तरह से काम करें तो विंडशील्‍ड से पानी को हटाने में मदद मिलती है। इसके लिए जरूरी होता है कि वाइपर सही तरह से काम करें। अगर वाइपर में खराबी हो तो उसे बदल देना बेहतर रहता है, नहीं तो शीशे पर स्‍क्रैच आने का खतरा बढ़ जाता है, जिस कारण ड्राइविंग में परेशानी होती है।

डिफॉगर का करें उपयोग

बारिश के दौरान सिर्फ आगे ही नहीं पीछे भी देखना जरूरी हो जाता है। इसलिए डिफॉगर का भी उपयोग करना बेहतर रहता है। डिफॉगर के जरिए पीछे के शीशे पर जमी भाप को आसानी से साफ किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- मारुति Nexa की तीन SUV पर लाखों रुपये बचाने का आखिरी मौका, जानें कब तक उठा सकते हैं फायदा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.