Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Number Plates: क्या कहती है वाहन की नंबर प्लेट, इसमें छिपे हैं कई राज; यहां पढ़िए पूरी जानकारी

Vehicle Number Plates Explanation अमूमन हम लोग गाड़ियों के नंबर प्लेट पर ध्यान नहीं देते हैं। हालांकि जब किसी को VIP Number वाली प्लेट दिखती है तो वो उसकी ओर आकर्षित हो जाते हैं। आपने गाड़ियों में अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट को देखा होगा। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 02 May 2023 01:45 PM (IST)
Hero Image
Vehicle Registration Plate everything you need to Know about

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। किसी भी वाहन को सड़क पर दौड़ाने के लिए उसका पंजीकरण होना उसे नंबर प्लेट मिलना आवश्यक होता है। जब हम कोई नई गाड़ी खरीदते हैं तो इसके लिए कुछ जिन इंतजार करना पड़ता है और डीलर अपने Temporary Number Plate के साथ आपको वाहन दे देता है। सुझाव दिया जाता है कि जब तक आपके वाहन का नंबर न मिल जाए इसे लंबी यात्रा पर न ले जाएं। क्या होता है गाड़ियों का Number Plate, इसकी क्यों जरूरत होती है और इसमें लिखे लेटर्स का मतलब क्या होता है, यही जानेंगे अपने इस लेख में।

गाड़ी का नंबर प्लेट

अमूमन हम लोग गाड़ियों के नंबर प्लेट पर ध्यान नहीं देते हैं। हालांकि जब किसी को VIP Number वाली प्लेट दिखती है तो वो उसकी ओर आकर्षित हो जाते हैं। आसान भाषा में समझें तो ये धातु की प्लेट होती है जो वाहन के आगे और पीछे दोनों ही हिस्सों पर लगाई जाती है। इसका मुख्य काम है वाहन के पंजीकरण को सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करना। आपको बता दें कि वाहन नंबर प्लेट को लाइसेंस प्लेट भी कहा जाता है।

अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट

आपने गाड़ियों में अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट को देखा होगा, हम सबसे पहले इनके बारे में जानेगें। देश की सड़कों पर सबसे ज्यादा सफेद कलर की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां दिखती हैं इनमें ब्लैक रंग के टेक्स्ट लिखते होतें। इसका मतलब होता है कि ये निजी वाहन हैं। वहीं अगर आपको पीले नंबर प्लेट वाली गाड़ियां दिख जाएं तो आप समझ जाइए कि इन्हे कॉमर्शियल उपयोग के लिए लिया गया है। ग्रीन नंबर प्लेट वाले वाहनों का मतलब होता है कि ये पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन से संचालित हैं।

नंबर प्लेट की डिकोडिंग

वाहन की नंबर प्लेट में कई सारी डिटेल्स को मेंशन किया जाता है। इनमें सबसे पहले अशोक चक्र स्टैंप दी जाती है, उसके बाद भारत के इंटरनेशनल रजिस्ट्रेशन कोड के साथ उसके ठीक नीचे यूनिक लेजर सीरियल नंबर भी लिखा होता है। इसके आगे राज्य का कोड, जिले का कोड, रजिस्ट्रेशन सीरीज और फिर वाहन का यूनिक कोड दिया जाता है। ऊपर दी गई तस्वीर की मदद से आप इस गणित को आसानी से समझ सकते हैं।

BH नंबर प्लेट

BH नंबर प्लेट अन्य सभी वाहन नंबर प्लेट से अगल होती हैं। BH नंबर प्लेट पाने के लिए आपको कुछ कसौटियों पर खरा उतरना पड़ेगा। इसे बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए यहां क्लिक करें।