Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ethanol Fuel के ये हैं 5 बड़े फायदे, flex-fuel से चलने वाली कारों से ऐसे होगा देश को लाभ

इथेनॉल या इथेनॉल आधारित ईंधन कम प्रदूषण फैलाता है। पेट्रोल और डीजल जैसे जीवाश्म ईंधन की तुलना में गन्ना या मक्का आधारित ईंधन बहुत कम कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ता है। उच्च कार्बन पदचिह्न के पीछे प्रमुख कारणों में से एक वाहन प्रदूषण है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि कैसे इथेनॉल पेट्रोल और डीजल की तुलना में अधिक किफायती ईंधन विकल्प हो सकता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 29 Aug 2023 06:32 PM (IST)
Hero Image
आइए, इथेनॉल फ्यूल के 5 बड़े फायदों के बारे में जान लेते हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Motor ने दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक फ्लेक्स-फ्यूल Innova HyCross MPV पेश की है, जो पूरी तरह से इथेनॉल ईंधन पर चल सकती है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने प्रोटोटाइप इनोवा हाईक्रॉस मॉडल का अनावरण करते हुए कहा कि इथेनॉल भारत में वाहनों को चलाने के तरीके में क्रांति लाने में काफी मदद करेगा।

भारत में वर्तमान में इथेनॉल पेट्रोल जैसे जीवाश्म ईंधन में मिश्रित रूप में उपलब्ध हैं। हालांकि, इनोवा हाईक्रॉस प्रोटोटाइप से पता चलता है कि भविष्य में कारों को चलाने के लिए जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम की जा सकती है। आइए, ईंधन के रूप में इथेनॉल का उपयोग करने के 5 बड़े फायदों पर नजर डाल लेते हैं।

प्रदूषण पर लगाम

इथेनॉल या इथेनॉल आधारित ईंधन कम प्रदूषण फैलाता है। पेट्रोल और डीजल जैसे जीवाश्म ईंधन की तुलना में गन्ना या मक्का आधारित ईंधन बहुत कम कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ता है। उच्च कार्बन पदचिह्न के पीछे प्रमुख कारणों में से एक वाहन प्रदूषण है। इथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन का उपयोग प्रदूषण को कम करने में मदद कर सकता है और ग्लोबल वार्मिंग पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

बेहतर एफिशियंशी और परफॉरमेंस

इथेनॉल जैसे फ्लेक्स-फ्यूल पर चलने वाले वाहन पारंपरिक ईंधन पर चलने वाले वाहनों की तुलना में बेहतर फ्यूल एफिशियंशी प्रदान करते हैं। टोयोटा मोटर के अनुसार, फ्लेक्स-फ्यूल इनोवा हाईक्रॉस मानक मॉडलों की तुलना में 30 से 50 प्रतिशत बेहतर माइलेज प्रदान करेगी।

हालांकि यह एक सिद्धांत की तरह लग सकता है, स्वीडिश सुपरकार निर्माता कोएनिगसेग ने साबित कर दिया है कि इथेनॉल वाहनों के माइलेज और प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इथेनॉल पर चलने वाले कोएनिगसेग सीसीएक्स ने जैव ईंधन के बिना 806 बीएचपी की तुलना में 1018 बीएचपी की शक्ति प्रदान की थी।

अधिक किफायती

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि कैसे इथेनॉल पेट्रोल और डीजल की तुलना में अधिक किफायती ईंधन विकल्प हो सकता है। टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस फ्लेक्स-फ्यूल एमपीवी का उदाहरण देते हुए, गडकरी ने कहा कि प्रभावी रूप से कार द्वारा उपयोग किए जाने वाले इथेनॉल की कीमत 30 रुपये प्रति लीटर से अधिक नहीं होगी। एक लीटर इथेनॉल की कीमत 60 रुपये है जो पेट्रोल की कीमत से काफी कम है। देश के अधिकांश हिस्सों में पेट्रोल के दाम 90 रुपये प्रति लीटर से ऊपर है।

प्राइस स्टेबिलिटी

पेट्रोल और डीजल जैसे जीवाश्म ईंधन के विपरीत, जैव अपशिष्ट से इथेनॉल का उत्पादन किया जा सकता है। घटते जीवाश्म ईंधन भंडार की तरह इसकी कोई समाप्ति तिथि नहीं है। दुनिया भर में तेल की कीमतें खनन क्षमता और अन्य कारकों के आधार पर बदलती रहती हैं। गन्ने और मक्का जैसे कच्चे माल की आसान उपलब्धता के कारण, विशेषकर भारत जैसे उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में, इथेनॉल का उत्पादन घर पर भी किया जा सकता है।

नौकरी और अर्थव्यवस्था को मिलेगा बढ़ावा

इथेनॉल ईंधन वास्तव में नौकरियां पैदा करने और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। एक ओर, भारी मात्रा में इथेनॉल के लिए गन्ने और मक्का जैसे कच्चे माल के उत्पादन में वृद्धि की आवश्यकता होगी। ईंधन को संसाधित करने के लिए, सरकारों को उद्योग स्थापित करने की आवश्यकता होगी, जो अधिक अवसर पैदा करने में मदद करेंगे। दूसरी ओर, पेट्रोल और डीजल जैसे जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम होने से कच्चे तेल के महंगे आयात में भी भारी कमी आएगी।