Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Loan EMI का बोझ कम करने के लिए अपनाएं 5 स्मार्ट टिप्स, कर्ज से जल्दी मिलेगी निजात

पहले के समय में कार एक विलासिता की चीज हुआ करती थी। अब यह लोगों की जरूरत बन गई है वो चाहे रोजाना ऑफिस जाने के लिए हो या फिर रोजाना कामकाज के लिए। हाल के समय में बहुत से लोग लोन पर कार खरीदते हैं। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से कार लोन EMI का बोझ कम कर सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 03 Sep 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
कार लोन पर EMI का बोझ कम करने के स्मार्ट टिप्स।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। एक समय था जब लोगों को लिए कार का मालिक होना विलासिता हुआ करती थी। अब तो रोजाना आने-आने जाने के लिए या फिर स्टेटस को मेंटेन रखने के लिए लोग कार के मालिक बन जा रहे हैं। बहुत से लोग कार को फुल पेमेंट करके खरीदते हैं, तो कुछ लोग इसे डाउन पेमेंट देकर EMI पर इसे अपना बनाते हैं। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से अपने EMI के बोझ को कम कर सकते हैं।

1. कार खरीदने के दौरान करें मोल-तोल

आप जब भी गाड़ी खरीदने जाएं तो अपनी जरूरतों के हिसाब से मॉडल का चुनाव करें। अलग-अलग कार डीलरों के पास जाएं, ताकि आप उनके ऑफर की तुलना कर सकें। अपनी बजट के हिसाब से कार की कीमत तय करें और सबसे बढ़िया डील पाएं। जब आपको कार अच्छी कीमत पर मिलती है, तो लोन की कुल लागत अपने आप कम हो जाती है। इससे आपको EMI भी कम देनी पड़ती है।

यह भी पढ़ें- क्‍या होता है Zero Depreciation Add on, कार इंश्‍योरेंस में कैसे मिलता है फायदा

2. अपने बैंकर से बात करें

सबसे अच्छा ऑप्शन आपने बैंकर से बात करना है। आपका बैंकर आपको लोन मैनेजमेंट के साथ बहुत सार ऑप्शन दे सकता है। वे आपके लोन का रीफाइनेंस या रीस्ट्रक्टर किए बिना आपको कम EMI की पेशकश कर सकते हैं। वह आपके प्रोसेसिंग फीस, एडमिनिस्ट्रेशन चार्ज या लोन से जुड़ी दूसरे चार्ज जैसे दूसरे शुल्क को भी कम करने के लिए मंजूर हो सकते हैं।

3. रिफाइनेंसिंग का ऑप्शन चुनें

अगर आपको लगता है कि आपके कार लोन की EMI आप पर बहुत ज्यादा बोझ डाल रही है, तो आपको अपने लोन को रीफाइनेंस करने का ऑप्शन चुनना चाहिए। इससे आपको लंबी रीपेमेंट टाइम और कम ब्याज दर मिल सकती है, इससे आपकी EMI भी कम हो सकती है। इस बात का ध्यान रखें कि लंबी रीपेमेंट टाइम की वजह से इसकी कुल लागत अधिक हो सकती है। यह राशि मूल लोन राशि से अधिक हो सकती है।

4. लोन की राशि प्रीपेमेंट करें

अगर आपके पास एक्स्ट्रा कैश है, तो उसे आप अपने कार लोन खाते में जमा कर सकते हैं। ऐसा करने से पहले आप अपने बैंकर से बातचीत कर सकेंगे और कार लोन EMI को कम कर सकेंगे। कई बैंक एक निश्चित अवधि के बाद आंशिक भुगतान की परमिशन देते हैं। इसका लाभ उठाते हुए आप अपने एक्स्ट्रा पैसे को कार लोन प्रीपेमेंट करके EMI को कम कर सकते हैं।

5. बैलेंस ट्रांसफर ऑप्शन पर के बारे में जानें

अगर आपका बैंक या फाइनेंस कंपनी आपको कोई सही समाधान नहीं देता है, तो उस समय उपलब्ध बैलेंस ट्रांसफर ऑप्शन के बारे में जांच कर सकते हैं। बैलेंस ट्रांसफर करने से आपको कम ब्याज दर और एक्सटेंडेड रिपेंमेंट अवधि मिलेगी। कई बैंक आपको कुछ महीनों के लिए ब्याज-मुक्त रिपेमेंट की सुविधा भी प्रदान करते हैं। इससे आपको अपने लोन पर काफी राशि की बचत होगी।

यह भी पढ़ें- समय से पहले बंद करवा रहे हैं कार लोन, तो 5 बातों का जरूर रखें ध्यान