Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक की बढ़ जाएगी माइलेज, इन टिप्स को फॉलो करने पर हफ्ते भर में दिखने लगेगा असर

बाइक चलाते समय लापरवाही बरतने की वजह से माइलेज कम हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको बाइक का माइलेज बढ़ाने के बेहद आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद माइलेज काफी हद तक बढ़ जाता है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 11:30 AM (IST)
Hero Image
मोटरसाइकिल की माइलेज बढ़ाना हो तो करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पेट्रोल की बढ़ी कीमत की वजह से हर कोई परेशान है, जिसका सीधा असर महीने के खर्च पर पड़ रहा है। इसके अलावा कई लोग सही तरीके से बाइक नहीं चला पाते हैं, जिसकी वजह से बाइक कम माइलेज देती है और पेट्रोल में लगने वाले खर्च बढ़ जाते हैं। इसलिए आपको अपनी बाइक के माइलेज को बढ़ाने के सही तरीके के बारे में बताएंगे।

सर्विसिंग

अगर मोटरसाइकिल की सर्विसिंग सही समय पर हुई होती है तो माइलेज अपने आप मेंटेन रहता है। बाइक या स्कूटर के इंजन ऑयल को निश्चित समय पर बदलें, साथ ही ब्रेक फ्लूइड, चेन और ब्रेक सहित अन्य पुर्जों की भी समय पर देखभाल करें। समय से बाइक की सर्विसिंग से स्मूथ राइडिंग का लुफ्त भी उठा सकते हैं।

ओवरस्पीड से बचें

सड़क पर जब भी अपनी मोटरसाइकिल लेकर निकलें तो आप सबसे पहले ओवर-स्पीडिंग से बचें और एस सामान स्पीड में गाड़ी चलाएं। इससे आपकी बाइक की माइलेज मेंटेन रहेगी। टॉप स्पीड में चलाने से मोटरसाइकिल की माइलेज कम तो ही है साथ ही साथ गाड़ी के कुछ पार्ट्स भी जल्दी खराब होने लगते हैं।

टायर प्रेशर रखें मेंटेन

टायर में हवा कम होने से इंजन को बाइक को आगे बढ़ाने में ज्यादा जोर लगाना पड़ता है जिससे पेट्रोल भी ज्यादा लगता है। इसलिए आप जब भी सड़क पर अपनी बाइक लेकर निकलें एक बार एयर प्रेशर जरूर चेक कर लें। कम होने पर नजदीकी दुकान या पेट्रोल पंप पर भरवाएं उसके बाद की कोई अन्य काम करें।

ये भी पढ़ें

DL बनवाना है तो भूलकर भी न करें ये गलती, वरना रद्द हो जाएगा आपका आवेदन

Ampere Diwali 2022 Discount offer: एम्पियर इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का नहीं मिलेगा इससे अच्छा मौका, जानें ऑफर