Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज बढ़ानी है तो जरूर करें ये काम, बीच रास्ते में नहीं मिलेगा धोखा

Electric Scooter Range ड्राइविंग करते समय अगर आपके ईवी की सभी एक्सेसरीज ऑन है और आप उसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे बंद कर दें। इससे बैटरी की बचत होगी और रेंज भी अच्छा मिलेगा। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 12 Feb 2023 04:49 PM (IST)
Hero Image
इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज बढ़ाने के लिए करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास इलेक्ट्रिक स्कूटर है तो ये खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि, यहां आपको बताने जा रहे हैं उन टॉप टिप्स के बारे में जिसकी मदद से आप अपनी ईवी पर अच्छी खासी रेंज प्राप्त कर सकते हैं।

टायर प्रेशर

टायर प्रेशर का सीधा असर ईवी के रेंज पर पड़ता है। इसलिए, एक निश्चित समय अंतराल पर टायर प्रेशर को जरूर चेक करें। ध्यान रहे जब भी गाड़ी के टायर में हवा डलवाने जाए तो उतना ही डलवाए, जितना कंपनी द्वारा निर्धारित है।

एक्सेसरीज का बंद करें

ड्राइविंग करते समय अगर आपके ईवी की सभी एक्सेसरीज ऑन है और आप उसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे बंद कर दें। इससे बैटरी की बचत होगी और रेंज भी अच्छा मिलेगा।

स्पीड पर रखें नियंत्रण

किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन की स्पीड जितनी भी ज्यादा रखी जाएगी, उसकी बैटरी उतनी ही जल्दी समाप्त होगी। यह ठीक उसी तरह है कि एक बैटरी से एक बल्ब को जलाने पर बैटरी देर तक चार्ज रहती है, जबकि उसी बैटरी से अगर 4 बल्ब जलाया जाए तो बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। ऐसे में आपको स्पीड का खास ख्याल रखना चाहिए और वाहन को इकोनॉमिक स्पीड में चलाना चाहिए।

ट्रैफिक सिग्नल

ट्रैफिक सिग्नल पर अपनी ईवी को तुरंत बंद करें, इससे बैटरी की खपत कम होगी और रेंज के मामले में भी काफी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को खूब भा रही हुंडई की कार, सबसे अधिक ऐसी गाड़ियों की डिमांड

Jean-Eric Vergne ने जीती भारत की पहली Formula E रेसिंग, 6वें नंबर पर रही महिंद्रा की टीम