Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PayTm FASTag को विंडशील्ड से हटाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स, ऐसा किया तो हो जाएगा नुकसान

सभी बैंकों द्वारा जारी किए गए फास्टैग काफी स्ट्रॉन्ग एडहेसिव (चिपकने वाले पदार्थ) के साथ आते हैं जिससे आवश्यकता पड़ने पर उन्हें आसानी से निकालना मुश्किल हो जाता है। पुराने FASTag के किसी भी दाग को पूरी तरह से हटाने के लिए आप कोई भी WD-40 सॉल्यूशन यूज कर सकते हैं। आइए इसको सावधानी से बाहर निकालने की तरकीब जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 20 Mar 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
PayTm FASTag को विंडशील्ड से हटाने के लिए ये स्टेप फॉलो कर सकते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। PayTm FASTag को 15 मार्च 2024 से बंद कर दिया गया है। हालांकि, बचे हुए बैलेंस को अभी भी टोल खर्च में यूज किया जा सकता है। अगर आपने पेटीएम फास्टैग डीएक्टिवेट करा दिया है और इसे विंडशील्ड से हटाना चाहते हैं, तो कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है। 

सभी बैंकों द्वारा जारी किए गए फास्टैग काफी स्ट्रॉन्ग एडहेसिव (चिपकने वाले पदार्थ) के साथ आते हैं, जिससे आवश्यकता पड़ने पर उन्हें आसानी से निकालना मुश्किल हो जाता है। आइए, इसको सावधानी से बाहर निकालने की तरकीब जान लेते हैं।

स्ट्रॉन्ग एडहेसिव को हटाएं 

सबसे पहले हम फास्टैग के चिपकने वाले पदार्थ को कमजोर करेंगे। ये बर्फ या ब्लोअर का उपयोग करके किया जा सकता है। गर्म सतह आमतौर पर कांच से जुड़े स्टिकर की चिपचिपाहट को कमजोर कर देती है। आप इसके लिए आइस पैक भी यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Upcoming Compact SUV: इंडियन मार्केट में जल्द लॉन्च होंगी ये 5 नई एसयूवी, लिस्ट में Electric Car भी शामिल

स्टिकर को छुड़ाने का प्रयास करें 

दूसरा कदम यह है कि फास्टैग को सावधानीपूर्वक हटाना शुरू करें। शुरुआत करने के लिए, सतह को गीला करने के लिए कार शैम्पू लगाना होगा। फिर इसे छीलने के लिए FASTag पर लंबे नाखून या रेजर ब्लेड का उपयोग करें। हालांकि, आपको स्क्रीन पर खरोंच के निशान पड़ने से बचने के लिए रेजर के साथ सावधानी बरतनी होगी।

विंडशील्ड साफ करें 

पुराने FASTag के किसी भी दाग को पूरी तरह से हटाने के लिए आप कोई भी WD-40 सॉल्यूशन यूज कर सकते हैं। अगर आर सस्ते में काम चलाना चाहते हैं, तो व्हाइट विनेगर के उपयोग से भी विंडशील्ड साफ की जा सकती है। इस तरह से आप सावधानीपूर्वक डीएक्टिवेटेड फास्टैग को हटा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Car Care Tips: गर्मियों में चकाचक रखना है कार का इंजन, तो जरूर करें ये काम; बीच राह में नहीं फंसेगी गाड़ी