Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric कार नहीं दे रही सही रेंज, बढ़ाने के लिए अपनाएं आसान तरीके

Electric Vehicles Range Tips हाल के समय में लोग पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों से ज्यादा इलेक्ट्रिक कारों की तरफ रूख कर रहे हैं। जिसमें एक समय के बाद रेंज की समस्या देखने के लिए मिलती है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप अपनी इलेक्ट्रिक कार की ड्राइविंग रेंज को किस तरह से बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 06 Aug 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
इलेक्ट्रिक कार की रेंज बढ़ाने के आसान तरीके।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का बाजार बढ़ता जा रहा है। वहीं, बहुत-से लोग बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमत की वजह से भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ रूख कर रहे हैं। इतना ही नहीं इनपर सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलती है। इन कारों में सबसे बड़ी परेशआनी है इनकी कम रेंज और बार-बार चार्ज करने के दौरान लगने वाला घंटों का समय। एक सामान्य इलेक्ट्रिक कार की ड्राइविंग रेंज 300 से 350 किलोमीटर होती है, जो धीरे-धीरे कम होने लगती है। जिसे आप कुछ तरीकों से बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं कि इसके बारे में।

एक सामान गति से चलाएं गाड़ी

अगर आप तेज गति से इलेक्ट्रिक कार को चलाते हैं तो उसकी बैट्री तेजी से खत्म होती है, जिसकी वजह से आपको कम रेंज मिल सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप गाड़ी को स्थिर और धीमी गति से चलाएं, जिससे कार की रेंज बढ़ सकें।

यह भी पढ़ें- गाड़ी का माइलेज बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके, हर महीने होगी बंपर बचत

टायर में सही रखें एयर प्रेशर

टायर में सही एयर प्रेशर बनाए रखने से एनर्जी की खपत कम होती है, जिससे कार की रेंज बढ़ती है। इसलिए नियमित रूप से टायर प्रेशर चेक करें। वैसे तो अब ज्यादात कारों में इको मोड होता है, जो एनर्जी की खपत को कम करता है और बेटरी की रेंज को बढ़ाता है। जब भी कार चलाएं तो इसे ऑन रखें।

कार में न रखें ज्यादा भारी सामान

इलेक्ट्रिक कार में अनावश्यक भार रखने से बचें। हल्की कार बैटरी की खपत को कम करती है और रेंज को बढ़ाने में मदद करती है। इसलिए कार से गैर-जरूरी सामान को हटा दें। इसके साथ ही एक्सीलरेट और ब्रेकिंग धीरे-धीरे करें क्योंकि इन दोनों का इस्तेमाल अचानक करने से बैटरी जल्दी खत्म होती है।

स्मूथ ड्राइविंग स्टाइल अपनाएं

ऑफिस या फिर कही भी जाने के लिए उसके रूट की प्लानिंग पहले से करें, ताकि जाम से बचा जा सकें। अक्सर स्मूद और शॉर्ट रूट का चुनाव करें। वहीं, रेगनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक का इस्तेमाल करें, इससे ब्रेक लगाने पर एनर्जी वापस बैटरी में जाती है, जिससे कार की रेंज बढ़ती है।

यह भी पढ़ें- रात में गाड़ी से करना है सफर तो रखें विंडस्‍क्रीन, लाइट और स्‍पीड का ध्‍यान, नहीं होगी परेशानी

बैटरी का रखें सही ख्याल

बैटरी को नियमित रूप से चेक करवाएं और कार की सर्विस सही समय पर करवाएं। बैटरी का सही रखरखाव करने से उसकी क्षमता बढ़ने के साथ ही लाइफ भी बढ़ती है। बैटरी को हमेशा 100% चार्ज करने की जगह पर 80-90% तक ही चार्ज करें। इसके साथ ही बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज होने से बचाएं। ऐसा करने से बैटरी लाइफ बढ़ने के साथ ही कार की रेंज भी बढ़ती है।