Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गियर के सही इस्तेमाल से बढ़ेगा कार का माइलेज, आप भी आजमा सकते हैं ये टिप्स

जब कार रिवर्स गियर में चलती है तो सबसे कम माइलेज देती है। क्योंकि ये गियर अधिक पावर जनरेट करता है। पहले गियर का इस्तेमाल 0 से 20 किमी. प्रति घंटे की स्पीड तय करता है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 15 Apr 2023 02:35 PM (IST)
Hero Image
गियर के सही इस्तेमाल से बढ़ेगा कार का माइलेज...

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में पेट्रोल -डीजल की कीमत तेजी से बढ़ते जा रही है। कीमत बढ़ने के कारण लोग माइलेज को लेकर काफी सजग हो गए हैं। इसी के चलते माइलेज अधिक देने वाली गाड़ियों की सेल अधिक हो गई है। दूसरी तरफ लोग अपनी पुरानी कारों की सर्विसिंग समय से करा कर उसे ठीक रख रहे हैं ताकि कार बढ़िया से चल सके। ऐसे में आपको ये ध्यान देना चाहिए कि कार कैसे चलाए ताकि आपकी कार माइलेज अच्छा दे सके। आपको बता दे, कार की ड्राइविंग से माइलेज पर काफी असर पड़ता है और हम अगर सही तरीके से स्पीड में सही गियर का इस्तेमाल करें तो कार की माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

5 फॉरवर्ड और एक रिवर्स गियर

सामान्य तौर पर बात की जाए तो कार में 5 फॉरवर्ड और एक रिवर्स गियर होता है। इनमें पहला और रिवर्स गियर सबसे अधिक पावरफुल होता है। वहीं 5 वां गियर पावर से कम होता है लेकिन ये कार की स्पीड को बढ़ाने का काम करता है। तो चलिए आपको बताते हैं आप कौन से गियर का इस्तेमाल करके कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

कैसे बढ़ाएं कार का माइलेज

कार को ड्राइव करने से पहले से हमे ये जानना जरूरी है कि कार का माइलेज सबसे कम किस गियर में आता है। तो आपको बता दें, कि जब कार रिवर्स गियर में चलती है तो सबसे कम माइलेज देती है। क्योंकि ये गियर अधिक पावर जनरेट करता है। पहले गियर का इस्तेमाल 0 से 20 किमी. प्रति घंटे की स्पीड तय करता है। दूसरे गियर में स्पीड 20 से 35 किमी तक की तय करता है। तीसरे गियर में स्पीड 35 से 50 किमी प्रति घंटे की स्पीड तय करता है। चौथे गियर में स्पीड 50 से 60 किमी प्रति घंटे की होती है। पांचवे गियर में स्पीड 60 किमी प्रति घंटे या उसे ऊपर की रफ्तार पकड़ सकती है।

गियर के इस्तेमाल से बढ़ेगा कार का माइलेज

कार में माइलेज बेहतर गियर के इस्तेमाल से ही मिल सकता है। इसके साथ ही कार में बेस्ट माइलेज 70 से 80 किमी की रफ्तार से आती है। इससे तेज कार चलाने पर इसका माइलेज तेजी से गिरेगा और इसमें आपको बड़ा फर्क भी देखने को मिलेगा।