Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चप्पल पहनकर बाइक चलाने की आदत? पुलिस काट रही भारी भरकम चालान

अगर आप भी बिना शूज के बाइक चलाते हैं तो सावधान हो जाइए ट्रैफिक पुलिस तेजी से चालान काट रही है। चालान से बचना हो तो चप्पल पहनकर बाइक चलाने से बचें। आइये जानते हैं कितना का कटता है चालान

By Atul YadavEdited By: Updated: Sat, 08 Oct 2022 08:32 AM (IST)
Hero Image
नियम तोड़ने पर इतना भरना होगा चालान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अधितकर लोगों को ये नहीं पता है कि मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चप्पल पहनकर दोपहिया वाहन चलाना अपराध है। पकड़ने जाने पर भारी भरकम चालान का सामना भी करना पड़ है या फिर लाइसेंस जब्त हो सकता है। आइये विस्तार से जानते हैं क्या है ये नियम।

दरअसल, दोपहिया वाहने चालते समय रोड सेफ्टी के लिहाज से कुछ कपड़े पहनने को मापदंड तैयार किए गए हैं, जिसमें हेल्मेट शूज भी पहनना अनिवार्य है। हालांकि, अगर आप सड़कों पर देखें तो हजारों की संख्या में लोग इस नियम को तोड़ते नजर आते हैं, क्योंकि इनको इस नियम के बारे में जानकारी नहीं है। जानकारी न होने के कारण कई लोगों को इसका भुगतान करना पड़ता है। आइये जानते हैं नियम का उल्लंघन करने वालों को कितने का भरना होगा चालान?

नियम तोड़ने पर इतना भरना होगा चालान

मोटर व्हीकल अधिनियम के अनुसार, भारत में मोटरसाइकिल चलाते समय एक निश्चित कपड़े पहनना अनिवार्य है। इन्हीं नियमों में एक फूल शूज पहनना है। अगर आप चप्पल पहन कर मोटरसाइकिल चलाते हैं तो आपको चालान का सामना करना पड़ सकता है। इस कृत्य के लिए यातायात पुलिस आपका 1000 रुपये तक का चालान काट सकती है। इसलिए मोटरसाइकिल चलाते समय जूते जरूर पहनें। इसी तरह, मोटरसाइकिल के पीछे की सीट पर बैठे हुए व्यक्ति को हाफ पैंट नहीं पहनना चाहिए, इसके लिए भी मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

हेल्मेट न पहनने पर इतने का कटता है चालान

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार बाइक चलाते समय हेल्मेट न पहनने पर 1000 रुपये तक का चालान कटता है। हेल्मेट न पहने व्यक्ति को पुलिस सबसे पहले पकड़ती है।

ये भी पढ़ें

कार के अंदर भर रही है धुंध तो आजमाएं ये आसान उपाय, चुटकियों में मिलेगा परेशानी का हल

क्या Flex Fuel वाली गाड़ियां कर सकेंगी ऑटोमोबाइल बाजार पर कब्जा? जानें भारत में क्या है इनका भविष्य