Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Safety Tips: कार में एयरबैग के इस्तेमाल का जान लीजिए सही तरीका, ऐसा नहीं किया तो बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Car Safety Tips जहां भारत में एंट्री-लेवल कारें कम से कम दो एयरबैग से लैस होती हैं वहीं हाई-एंड मॉडल में बैठने वालों के लिए बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए छह या अधिक एयरबैग मिलते हैं। एयरबैग की चोटों से बचने के लिए यहां कुछ लाइफ सेफ्टी टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें आप ध्यान में रख सकते हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 08 Oct 2023 09:40 PM (IST)
Hero Image
एयरबैग की चोटों से बचने के लिए यहां कुछ लाइफ सेफ्टी टिप्स हैं जिन्हें आप ध्यान में रख सकते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा के साथ 12 अन्य लोगों पर एक व्यक्ति के परिवार द्वारा मुकदमा दायर किया गया था, जो स्कॉर्पियो एसयूवी से जुड़े दुर्घटना में मारे गए थे, जिसमें कथित तौर पर दुर्घटना के बाद एयरबैग नहीं खुले थे, जिसके परिणामस्वरूप बैठने वाले की मौत हो गई थी।

जहां भारत में एंट्री-लेवल कारें कम से कम दो एयरबैग से लैस होती हैं, वहीं हाई-एंड मॉडल में बैठने वालों के लिए बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए छह या अधिक एयरबैग मिलते हैं। एयरबैग की चोटों से बचने के लिए यहां कुछ लाइफ सेफ्टी टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें आप ध्यान में रख सकते हैं।

हमेशा सीटबेल्ट पहनें

एयरबैग तभी कारगर हो सकता है जब आप आगे की सीट पर सीट बेल्ट पहने हों। सीटबेल्ट एक बेहतर सुविधा है, जबकि एयरबैग एक निष्क्रिय सुविधा है और दोनों का संयोजन दुर्घटना की स्थिति में आपकी जान बचा सकता है। दूसरी ओर, सीट बेल्ट न पहनने से एयरबैग खुलने पर आप पंचिंग बैग की तरह हो सकते हैं। अगर आप भी गाड़ी चलाते हैं तो एयरबैग के भरोसे न रहें सीट बेल्ट जरूर पहने।

ये भी पढ़ें: TVS ने शुरू किया BMW CE 02 का प्रोडक्शन, कंपनी के होसुर प्लांट में हो रहा है प्रोडक्शन

सीट को ठीक से लगाएं

सीट की उचित स्थिति और स्टीयरिंग व्हील से जहां एयरबैग स्थित है, सही गैप बनाए रखना एयरबैग की चोट से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। सीट को तब तक पीछे खिसकाएं जब तक आपकी छाती और स्टीयरिंग व्हील के बीच कम से कम 10 इंच का अंतर न हो जाए। यह एयरबैग को पूरी तरह से फुलाने के लिए पर्याप्त जगह सुनिश्चित करेगा और साथ ही आपके और स्टीयरिंग कॉलम के लिए एक सुरक्षा कवच भी बनाएगा।

स्टीयरिंग पर रखें ध्यान

स्टीयरिंग व्हील पर नौ और तीन बजे की पारंपरिक स्थिति का इस्तेमाल करें। कई ड्राइवर गाड़ी चलाते समय 10 बजे और दो बजे के हाथों की स्थिति का इस्तेमाल करते हैं, जिससे एयरबैग के फूलने से हथियार पीछे के बैक मिरर और खंभे से टकरा सकते हैं, जिससे कलाई या बांह पर गंभीर चोट लग सकती है। इसके अलावा, अपने हाथों और उँगलियों को स्टीयरिंग व्हील के सेंटर से दूर रखें।

दरवाज़ों पर झुकने से बचें

दरवाज़ों पर झुकने से बचें। उन कारों में जो साइड एयरबैग और साइड कर्टेन एयरबैग से लैस हैं, इससे बैठने वालों को चोट लग सकती है। साइड एयरबैग और साइड कर्टेन एयरबैग भी तेज स्पीड पर खुलते हैं। इसलिए, साइड एयरबैग खुलते समय उचित स्थिति में न होने से, बैठने वालों को चोटों से बचाने की तुलना में अधिक नुकसान हो सकता है।

कार दुर्घटना में एयरबैग की चोट से कैसे बचें?

  • स्टेप 1: हमेशा सीटबेल्ट पहनें
  • स्टेप 2: सीट को ठीक से लगाएं
  • स्टेप 3: स्टीयरिंग व्हील पर नौ और तीन बजे के हाथों की स्थिति बनाए रखें
  • स्टेप 4: दरवाज़ों पर झुकने से बचें