Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Automatic Transmission में भी मिलते हैं 5 अलग-अलग ऑप्शन, आपके लिए कौन सबसे बेहतर

आपको बता दें कि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन कुल 5 तरह के होते हैं। इनमें iMT AMT CVT Torque Converter और DCT शामिल हैं। IMT के विपरीत AMT (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) में ऑटोमैटिक क्लच के साथ-साथ ऑटोमैटिक गियर शिफ्ट होते हैं। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 19 Jun 2023 04:28 PM (IST)
Hero Image
here are all types of automatic transmissions which one is better for you

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। किसी भी वाहन में उसका ट्रांसमिशन सबसे महत्वपूर्ण घटक होता है। मौजूदा समय में कारों के अंदर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का चलन काफी ज्यादा है। पारंपरिक गियर शिफ्टर के मुकाबले ये ज्यादा आरामदायक होते हैं। क्या आपको पता हैक कि इनमें भी 5 अलग-अलग तरह के ट्रांसमिशन। अपने इस लेख में हम आपको इनके बारे में ही बताने जा रहे हैं।

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन कितने तरह के होते हैं?

आपको बता दें कि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन कुल 5 तरह के होते हैं। इनमें iMT, AMT, CVT, Torque Converter और DCT शामिल हैं। कई लोग DCT को DSG के नाम से भी जानते हैं। आइए, इन सभी ट्रांसमिशन विकल्पों के बारे में जान लेते हैं।

iMT

ये एक इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन है। ये सभी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों में से सबसे किफायती है। iMT क्लच को ऑटोमैटिकली नियंत्रित करता है और इसके लिए कोई क्लच पेडल की जरूरत नहीं पड़ती है। मैनुअल गियरबॉक्स की तुलना में iMT गिरयरबॉक्स की कीमत 20,000 रुपये से लेकर 25,000 रुपये अधिक है।

AMT

IMT के विपरीत, AMT (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) में ऑटोमैटिक क्लच के साथ-साथ ऑटोमैटिक गियर शिफ्ट होते हैं। पूरी तरह से ऑटोमैटिक कारों की तरह एएमटी भी एक मैनुअल मोड के साथ आती है, इसलिए आवश्यकता पड़ने पर मैनुअल गियर शिफ्टिंग भी की जा सकती है। आपको बता दें कि iMT और AMT दोनों ही मैनुअल गियरबॉक्स पर आधारित हैं, इसलिए इन दोनों विकल्पों की कीमत में ज्यादा फेरबदल नहीं है।

CVT, DCT और टॉर्क कन्वर्टर

CVT, DCT और टॉर्क कन्वर्टर महंगी तकनीक हैं। अधिकांश स्कूटरों में भी CVT गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया जाता है। CVT सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक है और ये सबसे आरामदेह ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है।

टॉर्क कन्वर्टर फ्यूल इफीशियंसी और परफॉरमेंस में अच्छा तालमेल बनाकर रखता है। ऐसा कहा जा सकता है कि टॉर्क कन्वर्टर ने DCT से स्पीड और CVT से स्मूदनेस उधार ली है।

वहीं, DCT (डुअल क्लच ट्रांसमिशन) बहुत ही स्मूथ, रिस्पॉन्सिव और स्पोर्टी गियरबॉक्स हैं। इन्हे डायरेक्ट-शिफ्ट गियरबॉक्स ट्रांसमिशन (DSG) भी कहा जाता है। यह सबसे तेज स्वचालित गियरबॉक्स है; गियर शिफ्टिंग बहुत तेज और स्मूद है। अधिकांश हाई-परफॉरमेंस वाली कारें डीसीटी गियरबॉक्स का उपयोग करती हैं।