Move to Jagran APP

इन फ्री ऐप की मदद से आसानी से ढूंढ सकते हैं नजदीकी EV चार्जिंग स्टेशन, यहां जानें पूरी डिटेल

EV Charging Station ईवी यूजर्स एक दिनचर्या बनाए रखते हैं और ज्यादातर अपने घरों पर ही चार्जिंग करते हैं। हालांकि अगर वे सड़क यात्रा पर हैं तो पास के ईवी चार्जिंग नेटवर्क को जानना जरूरी है। ऐसे में अगर आपके पास ईवी है या आप इसे लेने की योजना बना रहे हैं तो आपके पास सही चार्जिंग स्टेशन ढूंढने के लिए यहां कुछ बेहतरीन ऐप्स है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 12 Aug 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
EV चार्जिंग स्टेशन ढूंढने के लिए यहां कुछ बेहतरीन ऐप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री वर्तमान में भारत सहित दुनिया भर में ICE (internal combustion engine) से बैटरी आधारित ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) में फैला रहा है। चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर वर्तमान में ईवी इंडस्ट्री के सामने सबसे बड़ी बाधा है। और इस बाधा को दूर करने के लिए, ऑटो निर्माता और कई थर्ड-पार्टी  चार्जिंग स्टेशनों का अपना नेटवर्क बना रहे हैं।

ईवी यूजर्स एक दिनचर्या बनाए रखते हैं और ज्यादातर अपने घरों पर ही चार्जिंग करते हैं। हालांकि, अगर वे सड़क यात्रा पर हैं, तो पास के ईवी चार्जिंग नेटवर्क को जानना जरूरी है। ऐसे में अगर आपके पास ईवी है या आप इसे लेने की योजना बना रहे हैं, तो आपके पास सही चार्जिंग स्टेशन ढूंढने के लिए यहां कुछ बेहतरीन ऐप्स के बारे में बताया जा रहा है।

Google Maps

Google मैप्स पर EV चार्जिंग स्टेशन ढूंढना बहुत आसान है। बस EV charging stations near me खोजें और Google सभी सूचीबद्ध चार्जिंग स्टेशन प्रदर्शित करेगा। Google में अधिकतम पावर रेटिंग और चार्जर की संख्या के बारे में जानकारी भी शामिल है। हालांकि, इसमें चार्जर की स्थिति का उल्लेख नहीं है।

EV Plugs

ईवी प्लग्स को एक हजार से अधिक चार्जिंग पॉइंट के साथ देश के सबसे बड़े चार्जिंग नेटवर्क एग्रीगेटर्स में से एक कहा जाता है। यह ऐप टाटा पावर, मैजेंटा और ईईएसएल जैसे सभी प्रमुख ऑपरेटरों के ईवी चार्जिंग पॉइंट सूचीबद्ध करता है। ऐप में यूजर अपना वाहन चुन सकते हैं, और यह आस-पास के चार्जिंग पॉइंट के संगत नेटवर्क को दिखाता है। यह ईवी प्लग्स ऐप को दोपहिया और चार-पहिया इलेक्ट्रिक वाहन दोनों के मालिकों के लिए एक बेहतरीन साथी बनाता है।

Tata Power EZ Charge

जैसा कि नाम से पता चलता है, टाटा पावर ईजी चार्ज टाटा पावर द्वारा प्रबंधित और रखरखाव किए गए ईवी चार्जिंग पॉइंट तक पहुंच देता है। यह ऐप चार्जिंग पॉइंट के बारे में सभी विवरण दिखाता है, जिसमें कनेक्टर का प्रकार, चार्जिंग पॉइंट की स्थिति और यहां तक कि एक विशिष्ट अवधि के लिए चार्जिंग स्लॉट आरक्षित करने का विकल्प भी शामिल है।

ElectricPe

ElectricPe भी एक EV चार्जर एग्रीगेटर है, जिसका उपयोग दो और चार-पहिया इलेक्ट्रिक वाहन उपयोगकर्ता दोनों कर सकते हैं। यूजर्स को पास के चार्जिंग स्टेशन का पता लगाने में मदद करने के अलावा, ElectricPe ऐप कस्टम सब्सक्रिप्शन प्लान भी देता है। ऐप रेट कार्ड, कनेक्टर प्रकार के बारे में जानकारी भी देता है, और यूजर ऐप के भीतर अपने स्वयं के चार्जर भी खरीद सकते हैं