Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सस्ते में गाड़ी खरीदना पड़ न जाए महंगा, Used Car लेते समय इन फ्रॉड से बचें; नहीं तो पड़ेगा पछताना

Used Car Buyer Guide आपके साथ दोनों तरीके से धोखाधड़ी हो सकती है चाहें आप वाहन खरीद रहें हों या फिर उसे बेच रहे हों। हम आपको कुछ सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं। इनकी मदद से आप कार धोखेबाजों से एक कदम आगे रह पाएंगे। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 03 Apr 2023 08:19 PM (IST)
Hero Image
here are things to keep in mind while buying a used car

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कम बजट में कार खरीदने का सपना पूरा करने वालों के लिए Used Car कार एक बेहतर विकल्प हैं। इसके लिए बहुत सारे आउटलेट्स भी मौजूद हैं। आप आसानी से अपने बजट के मुताबिक पुरानी को खरीद सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको थोड़े से ज्ञान और जागरूकता की जरूरत पड़ेगी।

कई बार हमें दिखाया कुछ और जाता है, बेच कुछ और दिया जाता है। आपके साथ ऐसा न हो इसलिए हम अपने इस लेख में कुछ सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन सावधानियों की मदद से आप कार धोखेबाज़ों से एक कदम आगे रह पाएंगे और पुरानी कारों के बाजार में सुरक्षित रूप से नेविगेट कर पाएंगे।

इन तरीकों से की जाती है धोखाधड़ी

आपके साथ दोनों तरीके से धोखाधड़ी हो सकती है, चाहें आप वाहन खरीद रहें हों या फिर उसे बेच रहे हों। नीचे बताई गई आम कार धोखाधड़ी के बारे में जागरूक होकर और इस्तेमाल की गई कार खरीदते या बेचते समय सतर्क रहकर, आप खुद को शिकार बनने से बचाने में मदद कर सकते हैं।

ओडोमीटर टैम्परिंग: लोग ओडोमीटर पर कार के माइलेज रीडिंग को बदल देते हैं। ज्यादा चले वाहन पर कम रीडिंग होने से लगता है कि ये ज्यादा पुराना है।

चोरी की कारें: कई बार धोखेबाज कार को चोरी करके फर्जी दस्तावेजों के साथ बेच देते हैं। ऐसे में कार खरीदने वाला और जिसकी कार चोरी की गई होती है, दोनों ही मुश्किलों का सामना करते हैं।

साल्वेज फ्रॉड: यह तब होता है जब एक विक्रेता यह खुलासा करने में विफल रहता है कि कार को पहले बीमा कंपनी द्वारा कुल नुकसान के रूप में बट्टे खाते में डाल दिया गया था।

टाइटल वाशिंग: यह एक ऐसी प्रक्रिया है जहां एक कार के टाइटल को अलग-अलग राज्यों के बीच ट्रांसफर किया जाता है, ताकि इस तथ्य को छुपाया जा सके कि इसे राइट ऑफ या सेव किया गया है।

बेट एंज स्वीच: यह एक क्लासिक घोटाला है, जहां एक विक्रेता अपनी कार का विज्ञापन करेगा, लेकिन फिर खरीदार को कोई अलग (आमतौर पर घटिया) कार बेचने की कोशिश करेगा।

आमतौर पर लोग Used Car खरीदते समय इन धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। आप जब भी Used Car खरीदने की सोचें तो इन फ्रॉड से सचेत रहें। पैसे के साथ आपका समय और सुकून भी बच रहेगा।