Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Highway Driving Tips: हाईवे पर न हों किसी बड़े हादसे का शिकार, कार ड्राइव करते हुए इन बातों का रखें ध्यान

आज हम आपको इस खबर के माध्यम से हाईवे पर कार चलाने की टिप्स को बताने जा रहे हैं। जब भी आप अपनी कार को चलाएं तो लेन में ही चलाने की कोशिश करें एक ही लेन में चलाएं अगर आप लेन बदलना चाहते हैं तो पीछे से आ रही गाड़ी को संकेत दें और साथ ही साथ रियर मिरर से आ रही दूसरी गाड़ियों पर भी निगाह रखें।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 15 Nov 2023 12:17 PM (IST)
Hero Image
हाईवे पर कार ड्राइव करते समय रखें इन बातों का ख्याल

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। कार ड्राइव करते समय आपको कई बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, वरना आप हादसे के शिकार भी हो सकते हैं। कई बार आपने सुना होगा कि हाइवे पर कार एक्सीडेंट हो गया, उसके पीछे का कारण कार को ठीक तरह से न चलाना होता है।

ऐसे में सवाल ये उठता है कि हाईवे पर ऐसे हादसे क्यों होते रहते हैं और इससे बचने का उपाय क्या हो सकता है। इसलिए आज हम आपको इस खबर के माध्यम से हाईवे पर कार चलाने की टिप्स को बताने जा रहे हैं। चलिए आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी देते हैं।

स्पीड पर रखें कंट्रोल

अगर आप हाईवे पर कार चला रहे हैं तो अपनी कार की स्पीड कंट्रोल में रखें, गाड़ी को उतने ही स्पीड में चलाएं, जितने में आप इमरजेंसी के समय कार को संभाल सके। कई बार तेज स्पीड के चक्कर में लोग ये गलती कर बैठते हैं। इसलिए ,समझदारी इसी में है कि हाईवे पर कार आराम से चलाएं, ताकि आप सेफ ड्राइव कर सकें।

अपनी लेन में कार ड्राइव करें

जब भी आप अपनी कार को चलाएं तो लेन में ही चलाने की कोशिश करें, एक ही लेन में चलाएं, अगर आप लेन बदलना चाहते हैं तो पीछे से आ रही गाड़ी को संकेत दें और साथ ही साथ रियर मिरर से आ रही दूसरी गाड़ियों पर भी निगाह रखें। इसलिए हाईवे पर हमेशा लेन में ही कार चलाएं। इसके अलावा दूसरी गाड़ी से उचित दूरी बनाकर रखें।

बीम लाइट का करें सही से इस्तेमाल करें

हाई बीम लाइट का इस्तेमाल कार में तब करना चाहिए जब हाईवे और एक्सप्रेस वे पर सामने से आने वाला वाहन डिवाइडर के दूसरी ओर चल रहा होता है। ऐसे में दूसरी कार के या आपकी कार की हाई बीम लाइट से आपको या किसी दूसरे को ड्राइविंग के दौरान परेशानी नहीं होती है।

डिस्क्लेमर: इस खबर में भूलवश एक विदेशी सड़क मार्ग की तस्वीर लगा दी गई थी, जिसके लिए हम शर्मिंदा हैं। खबर की तस्वीर को बदल दिया गया है। पाठकों को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है।

यह भी पढ़ें-

BMW 7 Series 2024 लेवल 3 ऑटोनोमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी के साथ करेगी एंट्री, पहले से और शानदार होगा ड्राइविंग एक्सपीरियंस

Upcoming Motorcycle Launch In India: भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये 3 धांसू मोटरसाइकिल, इनके लुक और डिजाइन पर दे बैठेंगे दिल