Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैसे काम करता है गाड़ियों लगा ADAS सिस्टम, खतरा होने पर खुद ही कंट्रोल हो जाता है वाहन

ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर करने के मकसद से कंपनियां आज के समय में ADAS सिस्टम को गाड़ियों में ऑफर कर रही हैं। इसे देने का मकसद ड्राइविंग को और भी अधिक प्रभावशाली बनाना है। हम यहां बताने वाले हैं कि ये आधुनिक तकनीक काम कैसे करती है और इससे क्या लाभ होता है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Sat, 20 Jan 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
कैसे काम करता है गाड़ियों में लगा ADAS सिस्टम

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। पहले के समय में आने वाले वाहनों में बहुत कम फीचर्स दिए जाते थे। लेकिन वर्तमान समय में जो गाड़ियां आती हैं उनको आधुनिक फीचर्स से सुसज्जित किया जाता है और ये सेफ्टी के पैमाने पर भी काफी बेहतर हो गई हैं। आधुनिक तकनीकों में से एक ADAS सिस्टम भी है। जो आजकल गाड़ियों में दिया जा रहा है। आज के इस लेख में हम इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

इसलिए मिलता है ADAS सिस्टम

ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर करने के मकसद से कंपनियां आज के समय में इस फीचर को गाड़ियों में ऑफर करती हैं। इसे देने का मकसद ड्राइविंग को और भी अधिक प्रभावशाली है।

क्या है ADAS सिस्टम

ADAS का एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम होता है। यह एक खास तरह की तकनीक होती है जिसमें कई आधुनिक फीचर्स का समायोजन दिया जाता है। इसमें लगे एडवांस कैमरा और सेंसर निकट भविष्य में होने वाली घटना को लेकर सचेत कर देते हैं। एडास सिस्टम दुर्घटना से पहले ही ड्राइवर को जानकारी दे देता है।

अब सवाल है कि ये तकनीक काम कैसे करती है तो बता दें एडास में अनेकों चिप्स का यूज किया जाता है जिन्हें टेक्निकल भाषा में Soc कहा जाता है। ये चिप इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल युनिट के साथ जुड़कर काम करती हैं और वर्तमान परिस्थिति के हिसाब से चीजों को एडजस्ट करती है।

जिससे कि ड्राइवर के पास वर्तमान परिस्थिति के हिसाब से निकट भविष्य में होने वाली संभावित घटना के बारे में ड्राइवर पता लग जाता है, जिससे कि उसके पास इसे नियंत्रण करने का मौका होता है।

ADAS के मुख्य फीचर्स

वैसे तो एडास में अनेकों फीचर्स दिए जाते हैं। लेकिन नीचे कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

  1. फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग
  2. रियर कोलिजन वार्निंग
  3. ऑटोनमस इमरजेंसी ब्रेकिंग
  4. ब्लाइंट स्पॉट डिटेक्शन
  5. लेन डिपार्चर वॉर्निंग

ये भी पढ़ें- Compact SUV खरीदने से पहले जानिए इसके फायदे और नुकसान, नहीं होगा कन्फ्यूजन