Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कहीं आप भी तो नहीं भरवा रहे गाड़ी में नकली पेट्रोल, घर पर सिर्फ एक रुपये में कर सकते हैं चेक

How To Check Adulteration In Petrol पेट्रोल में मिलावट होने की खबर अक्सर आपने सुनी होगी। अगर पेट्रोल शुद्ध न हो तो वह बाइक के माइलेज के साथ ही उसके इंजन पर भी बुरा असर डालती है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह के घर बैठे पेट्रोल की शुद्धता चेक कर सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 09 Sep 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
पेट्रोल की शुद्धता चेक करने का तरीका।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। हाल के समय में बाजार में बिकने वाली कई चीजों में मिलावट किया जा रहा है। इसमें से एक पेट्रोल भी है, जिसका इस्तेमाल सभी अपनी बाइक के लिए करते हैं। बाइक की अच्छी दें, इसके लिए पेट्रोल की क्वालिटी का अच्छा होना जरूरी होता है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं किस तरह से आप घर ही असली और नकली पेट्रोल की पहचान कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

फिल्टर पेपर ऐसे करें चेक

पेट्रोल की शुद्धता को जानने के लिए आप फिल्टर पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसपर पेट्रोल पर कुछ बूंदों को गिराने पर अगर इस पर धब्बा बन जाता है, तो पेट्रोल मिलावटी है। अगर आपके पास फिल्टर पेपर नहीं है तो आप पेट्रोल की शुद्धता की जांच A4 पेपर की मदद से भी कर सकते हैं। यह पेपर आपको आसानी से बाजार में एक रुपये में मिल जाएगा। इसपर भी फिल्टर पेपर की तरह पेट्रोल की कुछ बूंदों को गिराएं। अगर पेपर पर धब्बा बन जाता है, तो पेट्रोल में मिलावट है। अगर फिल्टर पेपर की तरह ही A4 पेपर की तरह ही धब्बा मुक्त रहता है, तो फिर पेट्रोल शुद्ध है।

यह भी पढ़ें- Bike Insurance लेते वक्त ध्यान में रखें 5 बातें, क्लेम लेने में नहीं होगी कोई परेशानी

पेट्रोल के घनत्व की करें जांच

पेट्रोल के घनत्व की जांच आप हाइड्रोमीटर, विशेष थर्मामीटर और कुछ अन्य उपकरणों के जरिए कर सकते हैं। हालांकि, इस विधि द्वारा पेट्रोल की शुद्धता जांचने के लिए सुविधा सिर्फ प्रयोगशालाओं या फिर पेट्रोल पंप पर ही उपलब्ध होती है।

क्या होता है शुद्ध पेट्रोल का घनत्व?

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की तरफ से शुद्ध पेट्रोल का घनत्व को निर्धारित किया गया है, जो  730 से 800 के बीच है। इसके बारे में पेट्रोल पंप मशीन पर लिखा होता है। अगर पेट्रोल इसके बीच है तो वह शुद्ध है। वहीं, अगर पेट्रोल की डेंसिटी 800 से ज्यादा है, तो इसका सीधा मतलब है कि पेट्रोल में मिलावट हुई है।

यह भी पढ़ें- क्‍या होता है Zero Depreciation Add on, कार इंश्‍योरेंस में कैसे मिलता है फायदा