Move to Jagran APP

वाहनों में मिलता है catalytic converter, Pollution कम करने में कैसे करता है मदद, पढ़ें पूरी खबर

Delhi NCR में Diwali 2024 से पहले ही AQI बेहद खराब हो गया है। जिसके बाद सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं। वाहनों से भी बड़ी मात्रा में Pollution होता है। लेकिन वाहन निर्माताओं की ओर से भी वाहनों में Cataltric Converter को देती हैं। इसके कारण किस तरह से प्रदूषण कम (Catalytic Converter reduces Air Pollution ) करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Fri, 25 Oct 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
क्‍या होता है Catalytic Converter, कैसे प्रदूषण कम करने में करता है मदद। जानें डिटेल।
ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत के कई राज्‍यों सहित Delhi NCR में इन दिनों Pollution के कारण स्थिति काफी खराब है। लेकिन नए जमाने के वाहनों के कारण काफी कम प्रदूषण होता है। इसका कारण इनमें Catalytic Converter का होना है। यह क्‍या होता है और किस तरह प्रदूषण कम करने में मदद करता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

क्‍या होता है Catalytic Converter

नए जमाने की सभी कारों, दो पहिया वाहनों सहित अन्‍य सभी तरह के वाहनों में निर्माताओं की ओर से कई बेहतरीन तकनीक का उपयोग किया जाता है। इनमें से एक तकनीक Catalytic Converter की है। जिसके कारण प्रदूषण कम करने में मदद मिलती है। इसे एग्‍जॉस्‍ट सिस्‍टम में इंजन के पास लगाया जाता है।

यह भी पढ़ें- AC चलाते हुए Car के Mileage में आती है कमी या फिर शीशे खोलकर चलानी चाहिए गाड़ी?

क्‍या होता है काम

छत्‍ते की संरचना वाले इस पार्ट का मुख्‍य काम इंजन से बाहर निकलने वाली हानिकारक गैसों को कम करना होता है। गाड़ी चलाते हुए जब इंजन से हानिकारक गैस बाहर निकलती हैं तो वो इस छत्‍ते जैसी संरचना वाले पार्ट में आती हैं और यह उन हानिका‍रक गैसों को कार्बन डाई ऑक्‍साइड और भाप (Water Vapour and Carbon Dioxide) जैसे कम हानिकारक पदार्थ और गैस में बदल देता है।

इंजन से निकलती है ये गैस

वाहन चलाते हुए इंजन में जब ईंधन अच्‍छी तरह से नहीं जलता है तब हाइड्रोकार्बन, नाइट्रोजन ऑक्‍साइड और कार्बन मोनोऑक्‍साइड जैसी बेहद हानिकारक गैस बनती हैं। अगर यह गैस सीधा वातावरण में चली जाएं तो इससे प्रदूषण में काफी बढ़ोतरी होने का खतरा बढ़ जाता है, जिससे लोगों को गंभीर समस्‍याएं हो सकती हैं।

किनसे बनता है Catalytic Converter

कैटेलिक कनवर्टर गाड़ी में लगाया जाने वाला बेहद महंगे पार्ट्स में से एक होता है। इसे बनाने के लिए platinum, palladium, rhodium जैसे बेहद महंगे पदार्थाें का उपयोग किया जाता है। इनमें से जैसे ही गर्म गैस निकलती हैं वैसे ही यह हानिकारण अणुओं को कम हानिकारक अणुओं में तोड़ देते हैं।

ऑक्‍सीजन सेंसर भी होते हैं महत्‍वपूर्ण

कैटेलिक कनवर्टर के साथ प्रदूषण कम करने के लिए वाहनों में ऑक्‍सीजन सेंसर भी दिए जाते हैं। इनका काम कनवर्टर के अंदर की स्थिति का फीडबैक देना होता है। जब कैटेलिक कनवर्टर के अंदर काफी ज्‍यादा गर्मी या ठंडक होती है। इसके अलावा जब इस पार्ट में किसी तरह की खराबी आ जाती है तो यह प्रदूषण कम करने की क्षमता को कम कर देता है। ऐसे में ऑक्‍सीजन सेंसर (O2 Sensors) के जरिए ही इनकी जानकारी मिल पाती है।

यह भी पढ़ें- Cars with Air Purifier: दिल्‍ली के प्रदूषण के बीच चलाएं ये कारें, इस फीचर से मिलेगी साफ हवा