Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर टू-व्हीलर का पेट्रोल खत्म हो जाए तो फौरन करें ये काम, बिना धक्का दिए पहुंच जाएंगे कई किलोमीटर!

कई बार सड़क पर चलते-चलते अचानक मोटरसाइकिल या स्कूटर का पेट्रोल खत्म हो जाता है जिसके कारण मजबूरन गाड़ी को धक्का देकर ले जाना पड़ता है। हालांकि धक्का लगाने से बचने के लिए कुछ होते हैं जिसको फॉलो करके आप वाहन को स्टॉर्ट कर सकते हैं।

By Atul YadavEdited By: Updated: Mon, 17 Oct 2022 04:49 PM (IST)
Hero Image
वाहन का पेट्रोल खत्म हो जाने पर जरूर करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपने अक्सर दोपहिया वाहनों को सड़क पर किसी न किसी को धक्का लगाते हुए देखा ही होगा। उस समय आप उस व्यक्ति को 'बेचारे' की निगाहों से देखते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसी नौबत कभी न आए तो आपको पेट्रोल टंकी को बराबर समय से भरते रहना होगा। वहीं किसी कारण वश आप ऐसा करने से चूक जाते हैं तो नीचे दिए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें ताकि आपको बीच सड़क पर धक्का लगाना न पड़ें।

चोक का करें इस्तेमाल

अगर पेट्रोल खत्म होने का संकेत मिले तो आपका ध्यान सबसे पहले मोटरसाइकिल के चोक पर होना चाहिए। पेट्रोल खत्म हो जाने के बाद अगर आप मोटरसाइकिल या स्कूटर बंद हो जाती है तो सबसे पहले चोक का इस्तेमाल करें। चोक का उपयोग करने से गाड़ी की सतह पर मौजूद कुछ पेट्रोल इंजन में जाता है, जिससे बाइक स्टॉर्ट हो जाती है। जैसे ही आपकी बाइक या स्कूटर चोक ऑन करने के बाद स्टॉर्ट हो आपको फौरन नजदीकी पेट्रोल पंप की ओर भागना चाहिए। हालांकि, कई दोपहिया वाहनों में ये सुविधा नहीं होती है। ऐसे लोग नीचे दिए गए ट्रिक्स को अपना सकते हैं।

पेट्रोल टंकी में बनाएं प्रेशर

पेट्रोल टंकी में प्रेशर बनाने से भी टू-व्हीलर स्टॉर्ट हो जाती है। इसके लिए आपको अपने दोपहिया वाहन के टंकी में फूंक लगानी पड़ेगी। फूंक मारने से कई बार गाड़ी स्टॉर्ट हो जाती है।

बाइक को साइड स्टैंड पर लगाकर झुकाएं

कई बार पेट्रोल कम होने की वजह से ये टैंक के साइड में आकर रुक जाता है। ऐसे में ये इंजन तक नहीं जा पाता है। अगर कभी आपकी बाइक का पेट्रोल खत्म हो जाए तो आप कुछ मिनटों के लिए साइड स्टैंड पर लगा दें। इससे साइड में रुका हुआ पेट्रोल इंजन तक चला जाता है और बाइक स्टार्ट हो जाती है।

ये भी पढ़ें

कॉम्पैक्ट एसयूवी मार्केट में धाक जमाने के लिए जल्द आने वाली हैं ये कारें, जानें कब होंगी लॉन्च

Massey Ferguson DYNATRACK - कृषि, ढुलाई और कमर्शियल कामों के लिए #SabseBadaAllrounder