Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार में लगा ABS सिस्टम कैसे करती है काम? लगातार एबीएस लाइट जलना कितना बुरा संकेत

अगर आप अचानक इमरजेंसी के दौरान ब्रेक मारते हैं तो हो सकता है कि ABS न लगे और आप वाहन से नियंत्रण खो सकते हैं। कई बार गाड़ी चलते चलते अचानक एक ही जगह पर खड़ी हो जाती है और एक बड़ा हादसा हो जाता है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sat, 05 Nov 2022 02:20 PM (IST)
Hero Image
गाड़ी स्टार्ट करने से पहले जरूर चेक करें एबीएस लाइट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गाड़ी के ब्रेकिंग को मजबूत करने के लिए गाड़ियों में ABS सिस्टम का इजात किया गया था, इसका काम इमर्जेंसी ब्रेक दौरान गाड़ी को नियंत्रण में रखना है और गाड़ी को सड़क पर फिसलने से बचाना है। ABS सिस्टम से रोजाना कई लोगों की जान बचती है, क्योंकि ब्रेकिंग के दौरान सही तरह से ब्रेक लगने पर गाड़ी किसी भी दुर्घटना से बच जाती है। गाड़ी के अंदर एक एबीएस बटन भी दिया जाता है, जिसका काम एबीएस की परिस्थिति के बारे में बताना होगा है।

जब आप गाड़ी का इंजन स्टार्ट करते हैं तो गाड़ी के डैशबोर्ड पर एबीएस का भी चिन्ह होता है, जो गाड़ी के स्टार्ट होने पर जल कर बंद हो जाता है, वहीं अगर एबीएस सिस्टम में कोई तकनीकि खराबी रहती है तो डैशबोर्ड पर लगे उस बटन की लाइट लगातार जलती रहती है। ऐसे होने पर आपको फौरन सतर्क हो जाना चाहिए ताकि आपकी जान का खतरा न हो।

एबीएस लाइट जलना है बुरा संकेत

अगर गाड़ी चलाते समय आपकी ABS लाइट जलती है, तो आपका एंटी-लॉक सिस्टम पूरी क्षमता से काम नहीं कर रहा है। हालांकि, आपके ब्रेक अभी भी काम करेंगे, लेकिन अगर आप अचानक इमरजेंसी के दौरान ब्रेक मारते हैं तो हो सकता है कि ABS न लगे और आप वाहन से नियंत्रण खो सकते हैं। कई बार गाड़ी चलते चलते अचानक एक ही जगह पर खड़ी हो जाती है और एक बड़ा हादसा हो जाता है।

प्रत्येक वाहनों में एबीएस होना जरूरी

2013 के सितंबर के बाद से अमेरिका में बिकने वाली सभी कारों के लिए ABS एक अनिवार्य फीचर बन गया है। अगर आपका वाहन 2013 से पहले बनाया गया है, तो इस बात की संभावना है कि वाहन में यह सुविधा नहीं है। इसकी जांच करने का एक आसान तरीका है। सबसे पहले आप अपनी गाड़ी को स्टॉर्ट करें। यदि वाहन में यह सुविधा है, तो आपको डैशबोर्ड पर एक ABS लाइट को बार-बार चालू और बंद होते देखना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Cruiser Bikes : अब जल्दी -जल्दी पेट्रोल भरवाने से मिलेगा छुटकारा! घर ले आए ये सबसे बड़ी फ्यूल टैंक वाली बाइक

अब भी लोगों के दिल पर राज करती हैं अपने दौर की ये गाड़ियां, लिस्ट में शामिल हैं इनके नाम