Move to Jagran APP

Car Loan Process: लोन लेकर पूरा करना है नई कार का सपना, तो काम आएंगे ये टिप्स; जानिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

How to Apply Car Loan आप कार लोन लेने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम यहां पर बता रहे हैं कि कार लोन अप्लाई करने की प्रक्रिया समेत इसे लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही बता रहे हैं कि कार लोन के दौरान किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होती है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Thu, 20 Jun 2024 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2024 05:00 PM (IST)
How To Apply for Car Loan: कार लोन अप्लाई की प्रक्रिया

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप एक कार खरीदना चाहते हैं, तो आप अपना यब सपना पूरा कर सकते हैं। आप नई कार को लोन लेकर खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको किसी लोन देने वाली संस्था के कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है। इसे आप घर या आपने ऑफिस में आराम से ऑनलाइन तरीक से कर सकते हैं। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि कार लोन लेने की प्रक्रिया क्या हैं।

क्या है कार लोन

कार लोन को वाहन खरीदने के लिए डिजाइन किया गया है। यह लोन गाड़ी द्वारा ही सेफ होता है। इस लोन के चहत अगर आप अपनी का लोन चुकाने में विफल रहते हैं, तो बैंक या लेंडर आपकी कार को वापस ले सकता है। यह निश्चित ब्याज दरों और मासिक भुगतान के साथ आते हैं। इसके लिए ब्याज दरें और योग्यता पर शर्ते अलग प्रकार से हीती है। इसलिए किसी भी बैंक से कार लोन लेने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर लें।

यह भी पढ़ें- कार लोन लेने से पहले इन 10 बातों का रखें ध्यान, नुकसान से बच जाएंगे आप

कार लोन के आवेदन की प्रक्रिया

  • हाल के समय में बैंकों ने कार लोन लेने की प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया है। इसके लिए सबसे पहले आपको कार लोन के लिए आवेदन करना होगा। जिसे आप आवेदन बैंक या पिर कार डीलर के यहां पर जाकर भर सकते हैं।
  • कार लोन के लिए अप्लाई करे के बाद अपने डॉक्यूमेंट को वेरीफाई कराना होगा। जिसमें से पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, पैनकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस लिया जा सकता है। इसके साथ ही निवास प्रमाण पत्र, आयु सर्टिफिकेट, कार लोन के लिए अन्य वार्षिक आय का लेखा-जोखा लिया जा सकता है।
  • अगर बैंक आपके डॉक्यूमेंट से बैंक संतुष्ट है और उसे लगता है कि आपको कार खरीदने के लिए लोन दिया जा सकता है, तो आपका कार लोन मंजूर हो जाता है।
  • बैंक की तरफ से लोन मंजूर होने के बाद आपके नाम पर कार लोन जारी कर दिया जाता है।

कितने तरह के होते हैं कार लोन

आप नई या पुरानी कार खरीदने के लिए लोन ले सकते हैं।

  • नई कार के लिए लोन: बैंक आपको नई कार खरीदने के लिए लोन देते हैं। नई कार की कीमत पर 85% तक लोन दे देते हैं। इल लोन में आपकी कार बैंक के पास गिरवी रहती है। जब आप लोन पूरा चुका देते हैं, तो आपको बैंक की तरफ से NOC देकर हाइपोथेकेशन खत्म कर दिया जाता है।
  • पुरानी कार के लिए लोन: नई कार की रह की पुरानी कार खरीदने के लिए भी बैंक लोन देता है। इसके तहत बैंक आपको कार की वैल्यू का 50-80 फीसदी तक लोन दे सकती है। इस लोन के तहत जब तक आप बैंक का लोन चुका नहीं देते हैं, तब तक आप उसे बेच नहीं सकते हैं।
  • कार के बदले लोन: अगर आपको पैसों की जरूरत हैं तो आप अपनी कार के बदले बैंक से लोन से सकते हैं। इस लोन के तहक बैंक आपको कार की वैल्यू का 50 से 80 फीसदी तक लोन देते हैं।

कार लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • कार लोन लेने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर को जरूर चेक करें। एक हाई क्रेडिट स्कोर अक्सर कम ब्याज दरों में तब्दील हो जाता है। जिसकी वजह से लोगों को अनुकूल लोन शर्तों को सेफ करने के लिए अच्छा क्रेडिट रखना महत्वपूर्ण हो जाता है।
  • लोन लेने से पहले डाउन पेमेंट के बारे में जरूर जानें। यह लोन लेने की प्रक्रिया पर प्रभाव डाल सकती है। ज्यादा डाउन पेमेंट देने से EMI कम हो जाती है। इसके साथ ही आपके लोन के स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • कार लोन कई तरह के टाइम पीरियड के साथ आते हैं। लंबी अवधि वाला लोन लेने से आपको EMI कम हो सकता है, लेकिन आपको ब्याज के रूप में अधिक भुगतान करना पड़ सकता है। इसलिए इन चीजों का जरूर ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें- नई कार की डिलीवरी से पहले क्यों जरूरी है PDI, नहीं तो गाड़ी बन जाएगी सिरदर्द


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.