Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Airbag Injury से बचने के लिए हमेशा ध्यान रखें ये बातें, गाड़ी टकराने पर टल जाएगा बड़ा हादसा!

एक्सीडेंट के दौरान ड्राइवर और पैसेंजर को सुरक्षित रखने के लिए Airbags काफी अहम भूमिका निभाते हैं। हालांकि अगर आप इनको लेकर लापरवाही बरतते हैं तो ऐसी स्थिति में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अपनी सीट बेल्ट हमेशा ठीक से पहनें। सुरक्षा प्रदान करने के लिए सीटबेल्ट और एयरबैग मिलकर काम करते हैं। आइए इसको लेकर पूरी सावधानी के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 25 Dec 2023 11:30 AM (IST)
Hero Image
कार के एयरबैग को लेकर कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। एक्सीडेंट के दौरान ड्राइवर और पैसेंजर को सुरक्षित रखने के लिए Airbags काफी अहम भूमिका निभाते हैं। यही वजह है कि देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनियों ने अपने सभी वाहनों के अंदर 6 एयरबैग स्टैंडर्ड रूप से देने शुरू कर दिए हैं।

हालांकि, एयरबैग को लेकर कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी है, कई बार होता है कि इनकी वजह से लोगों को ज्यादा चोट लग जाती है। आइए, ऐसी अप्रिय घटना के बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में जान लेते हैं।

डैशबोर्ड पर कुछ ना रखें

डैशबोर्ड पर किसी भी तरह की भारी या कठोर वस्तुएं रखने से बचें। टक्कर लगने की स्थिति में एयरबैग खुल जाने पर ये वस्तुएं आपके चेहरे से टकरा सकती हैं और इनकी वजह से अतिरिक्त नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें- मारुति की इन कारों को खरीदने से पहले यहां देखें वेटिंग पीरियड, Brezza, Fronx और Grand Vitara तक शामिल

सीटिंग पोजीशन का ध्यान रखें

कार के अंदर बैठते समय ध्यान रखें कि आपकी सीट गाड़ी के डैशबोर्ड से उचित दूरी पर है। ड्राइव करते समय आपकी छाती और स्टीयरिंग व्हील के बीच कम से कम 10 इंच की दूरी हो। ऐसा करने से एयरबैग एकदम से खुलने के लिए पर आपके चेहरे पर चोट नहीं पहुंचेगी।

स्टीयरिंग को सही से पकड़े

अपने हाथों को 9 बजे और 3 बजे की स्थिति में स्टीयरिंग व्हील पर रखें। हाथों और बांहों को स्टीयरिंग व्हील के बीच में रखने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे एयरबैग खुलने पर चोट लग सकती है।

सीटबेल्ट जरूर लगाएं

अपनी सीट बेल्ट हमेशा ठीक से पहनें। सुरक्षा प्रदान करने के लिए सीटबेल्ट और एयरबैग मिलकर काम करते हैं। अगर आपके साथ कोई बच्चा ट्रैवल कर रहा है, तो ऐसे में उसको पीछे बैठाएं। 13 साल से कम उम्र के बच्चों को एयरबैग की चोट से बचाने के लिए उन्हे पिछली सीट पर बैठाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Mahindra Thar 5-door प्रोडक्शन रेडी व्हील्स के साथ सड़क पर आई नजर, अगले साल होगी लॉन्च; जानें डिटेल्स