Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बस इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर बनवाएं अपना FASTag, एक्टिवेट करने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

Fastag को ऑनलाइन कैसे लिया जा सकता है और ऑफलाइन भी कैसे लिया जा सकता है आज हम आपको इस खबर के माध्यम से यही बताने जा रहे हैं।आपको बता दे fastag को खरीदना काफी आसान है। आपका जिस भी बैंक में खाता खुला हो उसका एप्लीकेशन अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है। जैसे ही आप fastag का ऑप्शन सर्च करेंगे तो यह आपको मिल जाएगा।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 07 Sep 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
बस इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर बनवाएं अपना FASTag

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस समय पूरा देश डिजिटल की ओर तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप हाईवे पर अपनी कार लेकर जाते होंगे तो टोल टैक्स तो आपने जरूर ही देखा होगा । इस समय पूरे देश में एक्सप्रेस वे पर हाईवे पर टोल टैक्स का आपको बूथ मिल जाएगा। बिना FASTag के चलने वाली गाड़ियों पर फाइन लगता है।क्या आप जानते हैं Fastag को ऑनलाइन कैसे लिया जा सकता है और ऑफलाइन भी कैसे लिया जा सकता है, आज हम आपको इस खबर के माध्यम से यही बताने जा रहे हैं।

ऑनलाइन FASTag को कैसे खरीदें?

आपको बता दे fastag को खरीदना काफी आसान है। आपका जिस भी बैंक में खाता खुला हो उसका एप्लीकेशन अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है। अगर आपके फोन में यह एप्लीकेशन पहले से ही डाउनलोड है तो यह आपके लिए एक इजी स्टेप बन जाएगा। एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आप उस एप में fastag  को सर्च करें। जैसे ही आप fastag  का ऑप्शन सर्च करेंगे तो यह आपको मिल जाएगा।

उसके बाद सामने ही लोगों का ऑप्शन आ जाएगा। अगर आप पहली बार fastag  लेने जा रहे हैं तो इसलिए आपको फर्स्ट टाइम यूजर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो गाड़ी की डिटेल आपसे मांगी जाएगी आपको गाड़ी की पूरी डिटेल भरनी है और अंत में आपसे पेमेंट मांगा जाएगा पेमेंट के ऑप्शन को सेलेक्ट करके पेमेंट कर दे इसके कुछ दिन बाद आपके घर पर ही आपका FASTag आ जाएगा।

ऑफ-लाइन FASTag को कैसे खरीदें?

अगर आप लंबे ट्रिप पर जाने के शौकीन है तो तो आपको रास्ते में टोल टैक्स जरूर मिलेगा। सबसे पहले आपको Fastag को ऑनलाइन रिटेलर के माध्यम से खरीदना होगा । वहीं अगर आप ऑनलाइन खरीदने में असमर्थ है तो आप किसी भी टोल प्लाजा के बगल में कैंप लगाए fastag  एजेंट से मिल लीजिए और उनसे इसे खरीद कर अपनी गाड़ी में लगवा लीजिए।

कैसे एक्टिवेट करें FASTag?

जब आप इस फोन में इंस्टॉल कर ले तो अब बात आती है कि इसको एक्टिवेट कैसे करें आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। जिसका नाम है My Fastag  जब आप इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर लेंगे तो आपको एनएचएआई फास्टैग ऑप्शन में जाकर उसे एक्टिवेट करना है। उसके बाद आपको FASTag आईडी या फिर क्यूआर कोड को एक्टिवेट करना है।

यह भी पढ़ें-

160cc में आती है ये हाई परफार्मेंस वाली मोटरसाइकिलें, 1 लाख 10 हजार से शुरू होती है कीमत