Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन टिप्स को अपनाकर खुद से ही घर पर बदलें कार की बैटरी, हजारों का खर्चा होगा कम

How to change car battery अगर आपके कार की बैटरी पुरानी या डैमेज है और ठीक से काम नहीं कर रही है तो कई फंक्शन्स को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में बैटरी को बदलना ही सही ऑप्शन होता है। आज हम आपको इसके बारे में कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप खुद से बैटरी को घर पर ही बदल सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 17 Dec 2023 02:09 PM (IST)
Hero Image
खुद से बैटरी को घर पर ही बदलें

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। कार में बैटरी सबसे अहम भूमिका निभाती है। जैसे लाइट, पावर देने के लिए और इलेक्ट्रिकल कामों के लिए इसकी जरूरत होती है। बैटरी एक व्हीकल के सबसे जरूरी कंपोनेंट्स में से एक है। ऐसे में कार के स्मूथ और एफिशिएंट फंक्शनिंग के लिए बैटरी का सही से काम करना काफी जरूरी होता है। अगर आपके कार की बैटरी पुरानी या डैमेज है और ठीक से काम नहीं कर रही है तो कई फंक्शन्स को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में बैटरी को बदलना ही सही ऑप्शन होता है। आज हम आपको इसके बारे में कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप खुद से बैटरी को घर पर ही बदल सकते हैं और आपका हजारों का खर्चा भी बच सकता है।

बैटरी को बदलना मुश्किल काम नहीं है

घर पर बैटरी को बदलना काफी मुश्किल काम नहीं है आप इसे आसानी से बदल सकते हैं। ये काफी आसान और सीधा काम है बस आपको कुछ टिप्स को अपनाना है। ऐसे में आप कार की बैटरी खुद बदलकर मेंटेनेंस पर खर्च होने वाले पैसे बचा सकते हैं।

कार बैटरी ऐसे बदलें

सबसे पहले आप कार को पार्क करें और उसका इंजन बंद कर दें। कार से चाबी को निकालें और बैटरी से पहले चेक करे लें कि इंजन ठंडा हो गया है। अधिकतर कार की बैटरी व्हीकल के सामने, बोनट के नीचे, प्लास्टिक या मेटल ट्रे पर लगी होती है। हालांकि , कुछ कार पीछे की तरफ लगे ट्रंक में लगी बैटरी के साथ आती है।  

बैटरी टर्मिनलों का पता लगाएं और डिस्कनेक्ट करें

बैटरी दो टर्मिनलों के साथ आती है। जहां पर केबल जुड़े होते हैं। वो प्लास्टिक कवर से ढकी हो सकती है। इनमें एक ब्लैक, नेगेटिव और एक रेड, पॉजिटिव शामिल है। टर्मिनल पॉजिटिव (+) और नेगेटिव (-) से मार्क्ड हो सकते हैं। पहले आप नेगेटिल केबल को डिस्कनेक्ट करें। इसके बाद बैटरी टर्मिनल के नेगेटिव कनेक्टर को कसने वाले बोल्ट को ढीला करने के लिए रिंच का इस्तेमाल करें। जब ये ढीला हो जाएं तो केबल कनेक्टर को धीरे से आगे और पीछे घुमाएं, इसके बाद इसे बैटरी टर्मिनल से हटाने के लिए ऊपर उठाएं।

कार की बैटरी बदलने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

सबसे पहले आप कार की बैटरी चेक करें कि कहां लगी है। इसके बाद बैटरी टर्मिनलों का पता लगाएं और डिस्कनेक्ट करें। पुरानी बैटरी को हटा दें। बैटरी ट्रे और टर्मिनल कनेक्टर को सही तरह से साफ करें। इसके बाद नई बैटरी लगा दें।