Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car के Brake Pads नहीं कर रहे हैं ढंग से काम, तो फॉलो करें ये स्टेप; घर बैठे बदल सकेंगे

सबसे पहले तो आपके नए ब्रेक पैड खरीदने हैं। इसके बाद प्रोसेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ जरूरी टूल इकट्ठा करने हैं। ब्रेक कैलीपर एक धातु का आवरण होता है जो ब्रेक पैड को पकड़कर रखता है। यह आमतौर पहिए के बीचो-बीच होता है। कार के ब्रेक पैड बदलने के बाद कैलीपर को फिर से स्थापित करें।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 25 May 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
Car के Brake Pads को घर पर बदलने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। आपकी कार नई हो या फिर पुरानी, उसे मेंटेन करना बहुत जरूरी है। कार के रखरखाव कार्यों में से ब्रेक पैड बदलना एक महत्वपूर्ण काम है, जिससे हर कार मालिक को परिचित होना चाहिए। यह न केवल आपकी और आपके वाहन की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा बल्कि उन पैसों की भी बचत कराएगा, जो आप मैकेनिक को देने जा रहे हैं। आइए, Brake Pads बदलने के प्रोसेस को स्टेप-बाय-स्टेप जान लेते हैं।

जरूरी टूल इकट्ठा करें

सबसे पहले तो आपके नए ब्रेक पैड खरीदने हैं। इसके बाद प्रोसेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ जरूरी टूल इकट्ठा करने हैं। Brake Pads को घर पर बदलने के लिए आपको जैक, जैक स्टैंड, व्हील चॉक, रिंच, सॉकेट रिंच, स्क्रूड्राइवर, दस्ताने और सेफ्टी ग्लासेस की जरूररत पड़ेगी।

कार को सही जगह खड़ा करें

कार को समतल सतह पर खड़ा करने के बाद, हैंडब्रेक को ऊपर खींचें और कार को जैक से ऊपर उठाएं तथा जैक स्टैण्ड को ठीक से लगाएं।

यह भी पढ़ें- Porsche की पहली इलेक्ट्रिक कार कैसे बनी गेम चेंजर? पढ़िए Taycan की कहानी

पहिया निकालें

रिंच का उपयोग करके पहिये में लगे नट को हटाएं। नट को हटाने के बाद, पहिये को सावधानी से बाहर खींचें और इसे गाड़ी से अलग कर लें।

ब्रैक कैलिपर से पैड हटाएं

ब्रेक कैलीपर एक धातु का आवरण होता है, जो ब्रेक पैड को पकड़कर रखता है। यह आमतौर पहिए के बीचो-बीच होता है। ब्रेक कैलीपर पर लगे बोल्ट को ढीला करें और धीरे से उसे हटाएं। पुराने ब्रेक पैड कैलीपर से जुड़े होंगे। उन्हें हटाने के लिए स्क्रूड्राइवर का उपयोग करें।

नए ब्रेक पैड लगाएं

सुनिश्चित करें कि नए ब्रेक पैड सही दिशा में हैं। फिर, उन्हें कैलिपर पर सही जगह पर स्लाइड करें और पुराने ब्रेक पैड का तरह लगा दें।

फिर से पहिया लगा दें

ब्रेक पैड बदलने के बाद, कैलीपर को फिर से स्थापित करें। सुनिश्चित करें कि यह ठीक से अलाइन्ड है। बोल्ट लगाएं और उन्हें कस लें। फिर, अगले चरण में पहिया वापस रखें और नट कस लें। एक बार हो जाने के बाद इसके जैक को नीचे करें।

अपनी कार को खाली जगहों पर धीमी गति से ड्राइव के लिए ले जाएं और जांचें कि क्या ब्रेक अलग-अलग गति पर ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। इस तरह आप घर बैठे ब्रेक पैड बदल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में कर रहे हैं माउंटेन ट्रिप की तैयारी, तो इन जरूरी चीजों का रखें ध्यान