Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दियों के मौसम में कहीं खराब न हो जाए गाड़ी का विंडशिल्ड, जानें ब्लेड को चेंज करने का आसान तरीका

कार के कांच पर भाप तब जमती है जब मौसम में नमी हो और केबिन का तापमान बाहर के तापमान से मेल न खाता हो। आप अपनी कार के MID पर या गूगल पर बाहरी टेम्प्रेचर को देख सकते हैं। उसके हिसाब से आप केबिन के तापमान 2 डिग्री कम करे भाप हटा सकते हैं। ऐसे में विंटर सीजन के पहले वाइपर ब्लेड को दुरुस्त करवा लें।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 17 Oct 2023 08:35 AM (IST)
Hero Image
Know How to change Windshield wiper Blade

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बहुत से लोगों को नहीं पता होता है कि विंडशिल्ड पर लगे वाइप की ब्लेड को कुछ महीनों में चेंज करवाते रहना चाहिए। बरसात और सर्दियों के मौसम में वाइपर का इस्तेमाल बढ़ जाता है। ऐसे में सर्द का मौसम आने वाला है, उससे पहले विंडशिल्ड वाइपर की मरम्मत करवा लें। इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं विंडशिल्ड ब्लेड को कैसे चेंज करना चाहिए, ताकि आपके विंडशिल्ड की लाइफ बढ़ सके।

कैसे वाइपर ब्लेड को करें चेंज?

जैसे ही आप पुराने ब्लेड को असेंबली से बाहर निकालते हैं, तो सबसे अधिक सावधानी को बरते । इसके बाद Pliers की जोड़ी का उपयोग करके क्लिप के साथ सिरे को पिंच करें। इस समय इसका खास ख्याल रखें वाइपर ब्लेड को असेंबली में डालने से पहले हर असेंबली सही तरीके से एडजस्ट हो रही हो। इसके बाद कैंची या फिर तेज चाकू से एक्स्ट्रा रबर को काट लें। इसके साथ ही ये सुनिश्चित करें कि लंबाई जरूरत से 25 mm अधिक हो। इसके बाद असेंबली को सही तरीके से लगाएं ताकि ब्लेड विंडस्क्रीन पर फ्लश हो सके।

जैसे ही आप असेंबली को विंडस्क्रीन से उठाएंगे आप इसे सर्विस पोजीशन में ले जाएं। अब उसको रिलीज करने के लिए क्लिप को हुक के नीचे दबाए, फिर उसे हुक से छुड़ाने के लिए अपनी हाथों की मदद से इसे नीचे स्लाइड करें। इसे बाद नए एडेप्टर को स्थिति में क्लिप करने के बाद नई असेंबली को आर्म पर स्लाइड करें। जब एक बार ये सेट हो जाएं तो आपको एक झटके से क्लिकिंग की साउंड सुनाई देगी। इसके बाद आप यूनिट को वापस से अपनी विंडस्क्रीन पर नीचे करके इसे चेक करें कि ये ठीक तरीके से काम कर रही है कि नहीं।

गाड़ी के शीशों पर जमे भाप को कैसे हटाएं?

कार के कांच पर भाप तब जमती है, जब मौसम में नमी हो और केबिन का तापमान बाहर के तापमान से मेल न खाता हो। आप अपनी कार के MID पर या गूगल पर बाहरी टेम्प्रेचर को देख सकते हैं। उसके हिसाब से आप केबिन के तापमान 2 डिग्री कम करे भाप हटा सकते हैं।