Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: गर्मियों में चकाचक रखना है कार का इंजन, तो जरूर करें ये काम; बीच राह में नहीं फंसेगी गाड़ी

कार इंजन कूलेंट पानी और एंटी-फ्रीज मैटेरियल का मिक्स्चर होता है जो पावर मिल को ज्यादा गरम होने से रोकने में मदद करता है। चीजों को आसान बनाने के लिए आप कूलेंट फिलर कैप के स्थान का पता लगाने के लिए Vehicle की हैंडबुक चेक कर सकते हैं। अगर इंजन में कूलेंट लेवल कम है तो ये इंजन के कूलिंग सिस्टम को प्रभावित कर सकता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Mon, 18 Mar 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
आइए, इंजन कूलेंट के बारे में कुछ जरूरी चीजें जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार के लिए कूलेंट महत्वपूर्ण होता है, खासकर गर्मियों में इसका काम बढ़ जाता है। कार इंजन कूलेंट पानी और एंटी-फ्रीज मैटेरियल का मिक्स्चर होता है, जो पावर मिल को ज्यादा गरम होने से रोकने में मदद करता है। समय-समय पर इसको चेक करते रहना और बदलना जरूरी है। आइए ,इसके बारे में जान लेते हैं।

कूलेंट टैंक खोजें

सुनिश्चित करें कि कूलेंट डालने से पहले आपको सही टैंक मिल जाए। स्क्रीन वॉश, ब्रेक फ्लुइड या पावर स्टीयरिंग रिजर्वायर में एंटीफ्रीजर मिलाने से आपके वाहन को नुकसान हो सकता है। चीजों को आसान बनाने के लिए आप कूलेंट फिलर कैप के स्थान का पता लगाने के लिए Vehicle की हैंडबुक चेक कर सकते हैं।

कूलेंट लेवल चेक करें

यह भी पढ़ें- Paytm FASTag बंद हुआ या फिर नहीं? टोल प्लाजा पर फंसने से पहले ऐसे चेक करें

टैंक मिलने के बाद ये देखें कि अभी इसमें कितना कूलेंट बचा हुआ है। कम इंजन कूलेंट लेवल होने पर कार के इंजन को जल्दी हीट कर सकता है। इसके अलावा कम कूलेंट की वजह से डैशबोर्ड वेंट से ठंडी हवा आनी भी कम हो जाती है।

होसेस चेक करें

इतना काम करने के बाद सारे होस(Hose) को ढंग से चेक करें। नलों(Hoses) में गीला या सफेद दाग आने वाली संभावित समस्याओं का संकेत हो सकता है। ऐसे में इन्हे अच्छी तरह से साफ कर लें।

टॉप अप करें

अगर इंजन में कूलेंट लेवल कम है, तो ये इंजन के कूलिंग सिस्टम को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में इग्निशन बंद करें और इंजन और पूरे पावरट्रेन सिस्टम को ठंडा होने दें। जब तक इंजन पूरी तरह से ठंडा न हो जाए, तब तक फिलर कैप को न हटाएं। एक बार इंजन ठंडा हो जाने के बाद कूलेंट को भर दें।

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki का Hybrid Tech पर मास्टरस्ट्रोक, जल्द लॉन्च होगी 35 KMPL माइलेज वाली कार