Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

E-Challan: आपकी गाड़ी पर कितने रुपये का चालान? इन तरीकों से ऑनलाइन करें चेक

नियम का उल्लंघन करने वालों को ई-चालान मिलता है और उन्हें SMS के जरिए सूचना दी जाती है। सबसे पहले https//echallan.parivahan.gov.in/ पर लॉग ऑन करें और Get Challan Details पर क्लिक करें। पूरा प्रोसेस फॉलो करने के बाद पेज पर आपके वाहन से जुड़े सभी ई-चालान की सभी प्रासंगिक जानकारी दिखाई देगी। आप चेक कर सकते हैं कि कोई चालान लंबित है या नहीं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 25 May 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
आइए, E-Challan चेक करने की ऑनलाइन प्रोसेस जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। मोटर वाहन अधिनियम के तहत बनाए गए नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर जुर्माना किया जाता है। इन नियमों में समय-समय पर संशोधन भी होते रहते हैं। ओवर-स्पीडिंग, रेड लाइट जंप करना, अनुचित पार्किंग, बिना हेलमेट और सीटबेल्ट ड्राइविंग के साथ वैध लाइसेंस बिना गाड़ी चालाने के मामले सबसे ज्यादा सामने आते हैं। कई राज्यों ने अपराधों का पता लगाने के लिए राजमार्गों को कैमरों और उपकरणों से लैस किया गया है।

E-Challan की ऐसे मिलती है सूचना 

नियम का उल्लंघन करने वालों को ई-चालान मिलता है और उन्हें SMS के जरिए सूचना दी जाती है। हालांकि, कई बार लोगों को चालान की सूचना नहीं मिल पाती है। भारी जुर्माने और जेल जाने जैसी स्थिति से बचने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करके आप गाड़ी पर हुए चालान के बारे में जाने सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Total Loss in Car Insurance: व्हीकल इंश्योरेंस में क्या होता है टोटल लॉस, जानिए इसके नफा-नुकसान

ऑनलाइन वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले https://echallan.parivahan.gov.in/ पर लॉग ऑन करें और Get Challan Details पर क्लिक करें। सुनिश्चित करें कि आपके वाहन का जरूरी विवरण आपके पास हो। इसमें रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर और इंजन नंबर जैसी डिटेल शामिल हैं।

जरूरी सूचना भरें

डेडिकेटेड पेज पर वाहन का पंजीकरण नंबर, चेसिस नंबर या इंजन नंबर दर्ज करें। आवश्यक जानकारी और सत्यापन कोड दर्ज करने के बाद Get Details पर क्लिक करें। 

E-challan डिटेल देखें

अगले पेज पर आपके वाहन से जुड़े सभी ई-चालान की सभी प्रासंगिक जानकारी दिखाई देगी। आप चेक कर सकते हैं कि कोई चालान लंबित है या नहीं। यदि कोई चालान लंबित है, तो पोर्टल अपराध के समय और स्थान सहित सभी प्रासंगिक जानकारी प्रदान करेगा, साथ ही आपको फोटो प्रूफ भी दिखेगा। इसे देखकर आप ऑनलाइन चालान भी भर सकते हैं।

यह भी पढें- Summer Driving Tips: गर्मी में कार चलाते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, एक्सपर्ट से जानिए टेंशन फ्री ड्राइविंग टिप्स