Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car care tips: हमेशा चमचमाएगा आपकी कार का इंटीरियर, करने होंगे बस ये आसान से काम

अमूमन हम लोग बहुत सी चीजों को खाकर उनके रेपर कार के अंदर ही छोड़ देते हैं। ऐसे में सबसे पहले कार के अंदर मौजूद फूड रैपर धूल या पत्तियों को हटाएं। वहीं आप एयर वेंट्स को फ्रेश करने के लिए आप वेंट एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 08 Jun 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
How to clean your car interiors at home here are important tips

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास एक कार है तो आप इसे पूरी तरह से नीट और क्लीन रखना तो जरूर ही पसंद करते होंगे। इसे बाहर से साफ रखना काफी आसान होता है, लेकिन कार के इंटीरियर को क्लीन रखना थोड़ा पेचीदा काम है, क्योंकि इसमें आमतौर पर विशेष उपकरण और सफाई समाधान की आवश्यकता होती है।

अपने इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ तरकीब के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी कार के केबिन को साफ रखने में मदद कर सकती हैं।

गंदगी हटाएं

अमूमन हम लोग बहुत सी चीजों को खाकर उनके रेपर कार के अंदर ही छोड़ देते हैं। ऐसे में सबसे पहले कार के अंदर मौजूद फूड रैपर, धूल या पत्तियों को हटाएं। इसके बाद सीट, फ्लोर मैट, कालीन और कार के अन्य क्षेत्रों को अच्छी तरह से साफ करने के लिए ब्रश अटैचमेंट वाले वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें।

फैब्रिक क्लीनर का यूज करें

यदि आपके पास फैब्रिक अपहोल्स्ट्री है, तो आप विशेष रूप से कार के इंटीरियर के लिए डिजाइन किए गए फैब्रिक क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। क्लीनर पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और इसे सीटों और कपड़े की अन्य सतहों पर समान रूप से लगाने के लिए एक साफ कपड़े या स्पंज का उपयोग करें। दाग या ज्यादा गंदी जगह को धीरे से साफ करें।

लेदर या विनायल सरफेस को साफ करें

लेदर या विनाइल सरफेस के लिए, एक हल्के साबुन के घोल या लेदर क्लीनर का उपयोग करें। इस क्लीनर को एक मुलायम कपड़े पर लगाएं और सतहों को धीरे से पोंछें। इस दौरान अत्यधिक पानी का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह सरफेस को नुकसान पहुंचा सकता है। सफाई के बाद, किसी भी अतिरिक्त नमी को हटाने के लिए सतहों को सूखे कपड़े से पोंछ लें।

एयर वेंट्स को रिफ्रेश करें

एयर वेंट्स को फ्रेश करने के लिए आप वेंट एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन छोटे उपकरणों को एयर वेंट्स से जोड़ने और एक अच्छी सुगंध जारी करने के लिए डिजाइन किया जाता है। अच्छे उपयोग के लिए प्रोडक्ट के साथ दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनुश्चित करें।