Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PUC certificate घर बैठे डाउनलोड करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स,चुटकियों में हो जाएगा काम

जैसा किआप जानते हैं पेट्रोल और डीजल वाली कार से निकलने वाला धुआं पर्यावरण को प्रदूषित करता है।इसलिए इसको कंट्रोल करने के लिए पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर जगह -जगह खोला गया है। आपको बता दें पॉल्यूशन सर्टिफिकेट उन्हीं गाड़ियों के लिए जारी किया जाता है जो मानक के अनुरूप धुंआ छोड़ते हैं।अब आप इसे डाउनलोड कर लें और फोन में सेव कर लें फिर इसका प्रिंट आउट भी अपने पास रखें।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 26 Aug 2023 10:30 PM (IST)
Hero Image
PUC certificate घर बैठे डाउनलोड करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। हमेशा गाड़ियों से निकलने वाला धुआं पर्यावरण को प्रदूषित करता है। यहीं कारण है कि वाहनों से निकलने वाले धुएं के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं ताकि पर्यावरण को अधिक नुकसान न हो। एक नियमित समय के बाद अपनी गाड़ियों से निकलने वाले प्रदूषण की जांच कर PUC सर्टिफिकेट (पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल) बनवाना होता है।

PUC उन्हीं वाहनों का बनता है जो मानक के अनुसार धुआं छोड़ते हैं। कई बार ऐसा होता है कि जाने अनजाने में हमसे ये सर्टिफिकेट खो जाता है। लेकिन आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। चलिए आपको इसके डाउनलोड करने की प्रक्रिया बताते हैं।

पीयूसी सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें

  • आपको बता दें, सबसे पहले आपको पीयूसी की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है। इसके बाद नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।अब आपको PUC सर्टिफिकेट के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • जब आप ओपन करेंगे तो आपको कार का रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर के आखिरी 5 कैरेक्टर के साथ कैप्चा कोड भरना है।
  • इसके बाद आप ‘PUC Detail’ पर क्लिक करें। नेक्स्ट पेज पर आपको पीयूसी सर्टिफिकेट ओपन हो जाएगा।
  • अब आप इसे डाउनलोड कर लें और फोन में सेव कर लें फिर इसका प्रिंट आउट भी अपने पास रखें।
  • आपको बता दें, इसमें ध्यान रखने वाली बात ये है कि ऑनलाइन पोर्टल से पॉल्यूशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि उसकी लास्ट डेट क्या है।
  • अगर इसकी एक्सपायर हो गई है तो तुरंत टेस्टिंग सेंटर पर जाएं और नया पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवा लें।

क्या होता है PUC सर्टिफिकेट?

जैसा कि आप जानते हैं पेट्रोल और डीजल वाली कार से निकलने वाला धुआं पर्यावरण को प्रदूषित करता है। इसलिए इसको कंट्रोल करने के लिए पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर जगह -जगह खोला गया है। जहां पर गाड़ियों से निकलने वाले धुएं को टेस्ट किया जाता है और पीयूसी सर्टिफिकेट दिया जाता है। आपको बता दें, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट उन्हीं गाड़ियों के लिए जारी किया जाता है जो मानक के अनुरूप धुंआ छोड़ते हैं।