Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Driving Tips: फॉगी वेदर में सेफ ड्राइविंग का रखें ध्यान, इन टिप्स को करें फॉलो; नहीं होंगे दुर्घटना का शिकार

Car Driving Tips अगर आप घने कोहरे वाले माहौल में गाड़ी चला रहे हैं तो तेज स्पीड और ओवरटेकिंग से बचने की कोशिश करें। ऐसे में धीरे चलना ही होशियारी है। गाड़ी चलाते समय हेडलैंप और फॉग लैंप चालू करें। अगर आप कार को रोड के किनारे खड़ा करते हैं तो ऐसी स्थिति में इसकी हजार्ड लैंप जरूर ऑन कर लें।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 26 Oct 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
फॉगी वेदर में सेफ ड्राइविंग के लिए इन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में सुबह और शाम के समय धुंध व कोहरे जैसा मौसम हो जाता है। ऐसी स्थिति में कार ड्राइव करते समय कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

इतना ही नहीं कम विजिबिलिटी के चलते लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं और हर साल इस वजह से कई मौतें होती हैं। आइए, जान लेते हैं कि इन फॉगी वेदर में किस तरह से ड्राइविंग की जानी चाहिए, जिससे इन घटनाओं को रोका जा सके।

तेज स्पीड और ओवरटेकिंग से बचें

अगर आप घने कोहरे वाले माहौल में गाड़ी चला रहे हैं तो तेज स्पीड और ओवरटेकिंग से बचने की कोशिश करें। ऐसे में धीरे चलना ही होशियारी है। ऐसी स्थिति में एक्सीलेटर पर हल्का पैर रखकर और सहज तरीके से ब्रेक लगाकर ड्राइव किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Renault Kardian को ग्लोबल मार्केट में किया गया पेश, Kiger जैसा है डिजाइन; जानिए कब होगी लॉन्च

उचित दूरी बनाए रखें

कोहरे के मौसम में गाड़ी चलाते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपने सामने वाले वाहन से सुरक्षित दूरी पर ड्राइव कर रहे हैं। कम विजिबिलिटी वाहन चालकों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय बन जाती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने वाहन और अपने सामने वाले वाहन के बीच पर्याप्त दूरी रखें, जिससे एक्सीडेंट का खतरा न के बराबर रहता है।

हेडलैंप और फॉगलैंप का यूज करें

गाड़ी चलाते समय हेडलैंप और फॉग लैंप चालू करें। अगर आप कार को रोड के किनारे खड़ा करते हैं, तो ऐसी स्थिति में इसकी हजार्ड लैंप जरूर ऑन कर लें। यदि आवश्यक हो तो सर्दियों के दौरान अतिरिक्त फॉग लैंप का उपयोग करें, लेकिन ध्यान रखें कि ये कानूनी रूप से वैध हो। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि लाइटें साफ हों और ठीक से रोशनी दे रही हों।

यह भी पढ़ें- New Gen Suzuki Swift से उठा पर्दा, ADAS फंक्शन के साथ मिलेगा 35-40 KMPL माइलेज वाला हाइब्रिड इंजन; जानें डिटेल्स