Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वीआईपी नंबर प्लेट कैसे खरीदें? जानिए रजिस्ट्रेशन कराने में कितना होगा खर्च

ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी हर सीरीज में 0001 से 9999 के बीच कई नंबर को वीआईपी नंबर के रूप में Identify करती हैं। इन नंबर को भी राज्य Super Elite Single Digit और Semi Fancy Numbers जैसी कैटेगरी में बांटते हैं जिनका बेस प्राइस अलग-अलग होता है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Wed, 31 Aug 2022 06:44 PM (IST)
Hero Image
आवेदन करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आजकल वीआईपी नंबर प्लेट लेना आम बात हो गया है। लोग अपने स्टेटस को दिखाने के लिए अक्सर इस तरह के नंबर प्लेट का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी अपने गाड़ी के लिए VIP नंबर प्लेट लेना चाहते हैं तो आपको बता दें, इस तरह के नंबर प्लेट को रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको अधिक पैसे देने होते हैं।

ऑनलाइन करें अप्लाई

अगर आप VIP Number Plate के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप इस प्रक्रिया के लिए घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले सड़क परिवहन मंत्रालय की साइट पर जाकर पब्लिक यूजर के तौर पर रजिस्टर करना होगा। यहां आप को एक निश्चित फीस देकर फैंसी या वीआईपी नंबर को रिजर्व करना होगा। वीआइपी नंबर प्लेट भी कई कैटेगरी में आती है। कैटेगरी के हिसाब से हर एक वाआईपी नंबर प्लेट की कीमतें भिन्न हैं, जिनका जिक्र हम नीचे करने जा रहे हैं।

आवेदन करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

परिवहन मंत्रालय की साइट पर जाकर पब्लिक यूजर के तौर पर रजिस्टर करने के बाद आपको एक नंबर प्लेट सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपको उसकी कीमत अदा करनी होगी। अगर आपने फीस जमा कर दी है तो आप जिस नंबर को चहाते हैं उसके लिए नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं। अगर आप नीलामी में जीत जाता हैं तो आपके द्वारा चुना गया नंबर आपको मिल जाता है।

कैसा होता है फैंसी नंबर प्लेट

ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी हर सीरीज में 0001 से 9999 के बीच कई नंबर को वीआईपी नंबर के रूप में Identify करती हैं। इन नंबर को भी राज्य Super Elite, Single Digit और Semi Fancy Numbers जैसी कैटेगरी में बांटते हैं, जिनका बेस प्राइस अलग-अलग होता है। आइये जानते हैं कैटेगरी वाइज इनकी कीमतें

वीआईपी नंबर प्लेट की कीमतें

Category                     Example of Numbers                            Booking Amount

Super Elite                       0001                                                 5 लाख रुपये

Single Digit                   0003, 0005, 0009...                               3 लाख रुपये

Semi-Fancy Numbers    0100, 0666, 4444, 8000                      1 लाख रुपये

अन्य 0786, 0010, 0099 जैसे नंबर प्लेट के लिए आपको 2 लाख रुपये देने होंगे।

नोट: अलग-अलग राज्यों के हिसाब से ये शुल्क अलग-अलग हो सकता है।