Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Loan tips: आसानी से मिल जाएगा कार लोन, बस याद रखें 5 टिप्स

वर्तमान में कार सिर्फ विलासिता के लिए नहीं रह गई है। अब इसे खरीदना पहले से आसान हो गया है। वहीं इसे लेने के लिए बहुत से कार लोन लेते है जिसमें से कई लोगों का लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाने के बाद आपको आसानी से कार लोन मिल सकता है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Thu, 19 Sep 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
कार लोन पाने के 5 आसान तरीकें।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। हाल के समय में तकरीबन हर कोई अपनी कार होने का सपना लोन के जरिए कर रहे हैं। वहीं, बहुत से लोग कार लोन के लिए अप्लाई करते हैं, लेकिन वह रिजेक्ट हो जाता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको किस तरह से आसानी से कार लोन मिल जाएगा। वहीं, आप आसानी से EMI भी चुका सकेंगे।

1. लोन टेन्योर जरूर चेक करें

कार लोन लेते समय उसका ध्यान रखें कि लोन रीपेमेंट टेन्योर कितना है। दरअसल कार लोन के बजट के लिए लोन टेन्योर काफी अहम होता है। इसके बारे में आप किसी भी ऑनलाइन EMI कैलकुलेटर की मदद से जान सकते हैं। इतना ही इससे आपको लोन के लिए अप्लाई करने का बेहतर ऑप्शन भी मिल सकेगा।

2. चेक करें अपनी एलिजिबिलिटी

कार लेन को लिए बैंक या फाइनेंस कंपनियां अपनी-अपनी क्राइटेरिया रखती है। इसके बारे में आप लोन लेने से पहले जरूर जान लें। इतना ही नहीं कार लोन लेने से पहले हमेशा बैंक से बेस्ट डील के बारे में बात करें। वहीं, बैंक तो प्री-ओन्ड कार यानी सेकंड हैंड कारों के लिए लोन नहीं देते हैं।

यह भी पढ़ें- कार इंश्योरेंस में हाइपोथिकेशन क्या है, इसे हटाने का क्या है पूरा प्रोसेस

3. अच्छा रखें क्रेडिट स्कोर

जब आप किसी लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा रखें। इससे बैंक का आप पर भरोसा बढ़ता है। कस्टमर का क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है तो बैंक जरूरत के मुताबिक लोन अमाउंट अप्रूव कर सकता है। इसके साथ ही कस्टमर कई तरह के डॉक्यूमेंट को सबमिट करने से भी बच जाते हैं।

4. डाउन पेमेंट

कार लोन आसानी से मिलने की एक वजह डाउन पेमेंट हो सकता है। दरअसल आप जितना ज्यादा डाउन पेमेंट देते हैं, उतनी ही कम लोन की राशि और मासिक किस्त यानी EMI भी उतनी ही कम देनी पड़ती है। अगर आपके पास पर्याप्त पैसा है तो आपको ज्यादा डाउन पेमेंट करना अच्छा रहेगा। वहीं, इससे लोन का अमाउंट कम होने से बैंक की तरफ से जल्दी अप्रूवल मिल जाता है।

5. बजट से बाहर न जाएं

आप जिस कार को खरीदने का प्लान बना रहे हैं, उसकी कीमत कितनी है, क्या आप कार लोन आसानी से मैनेज कर सकते हैं और अपनी इमकम के मुताबिक उसे रिपेमेंट कर पाएंगे। इन सभी को ध्यान में रखते हुए अपने बजट को रखें। इससे आपको कार लोन आसानी से मिल जाएगा। वहीं, आप आसानी से EMI भी चुका सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Car Loan EMI का बोझ कम करने के लिए अपनाएं 5 स्मार्ट टिप्स, कर्ज से जल्दी मिलेगी निजात