Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sell Used Car: बेचनी है पुरानी कार, तो करें ये चार काम, मिलेगी अच्‍छी कीमत

देश में रोजाना बड़ी संख्‍या में वाहनों की खरीद और बिक्री होती है। अगर आप भी अपनी पुरानी हो चुकी कार को बेचने का मन बना रहे हैं। साथ ही अपनी कार की अच्‍छी कीमत भी चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रखकर कार की अच्‍छी कीमत (Second Hand Car Selling Tips) पाई जा सकती है। ऐसा किस तरह किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 09 Jul 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
पुरानी कार के अच्‍छे दाम चाहिए, तो रखें इन चार बातों का ध्‍यान।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अगर आप भी अपनी पुरानी हो चुकी कार को बेचने की तैयारी कर रहे हैं। तो कुछ बातों का ध्‍यान रखकर अच्‍छी कीमत पर पुरानी कार को बेचा (Used Car Selling Tips) जा सकता है। ऐसा किस तरह से किया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

परेशानी करें दूर

लंबे समय तक कार का उपयोग करने पर कई बार छोटी-छोटी परेशानियां आ जाती हैं। अगर आप पुरानी कार बेचने की तैयारी कर रहे हैं, तो पहले ऐसी छोटी परेशानियों को ठीक करवाना चाहिए। खरीदार पुरानी कार को खरीदते समय ऐसी छोटी-छोटी परेशानियों (Second Hand Car Selling Tips) का ध्‍यान रखता है।

कार सर्विस है जरूरी

जब भी अपनी कार को बेचने की तैयारी करें तो पहले उसकी सर्विस को भी करवाएं। ऐसा करने से खरीदार को यह फायदा होता है कि उसे इस बात की जानकारी होती है कि अगर वह इस कार को खरीदता है तो बाद में उसे सर्विस करवाने में खर्च नहीं करना होगा। साथ में आपको भी सर्विस के समय ऐसी परेशानियों की जानकारी मिल जाती है, जो भविष्‍य में आ सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Car Tips: चलाते हैं Airbag वाली Car, तो न करें यह लापरवाही, नहीं तो बढ़ जाएगा चोट का खतरा

कागज करें तैयार

अक्‍सर लोग लापरवाही करते हैं, जिसका नुकसान कार को बेचते समय होता है। हमेशा कार के सभी कागजों को एक जगह पर रखना चाहिए। अगर कार बेचनी है तो खरीदार कार देखने के बाद सबसे पहले आरसी, इंश्‍योरेंस, पीयूसी और सर्विस रिकॉर्ड की मांग करता है। इसलिए कोशिश करें कि जब कार बेचनी हो तो उससे जुड़े सभी कागजों को तैयार रखें। ओनरशिप ट्रांसफर के समय भी कार से जुड़े सभी कागज तैयार रखने पर आसानी होती है।

कार रखें साफ

कोई भी खरीदार ऐसी कार को खरीदना ज्‍यादा पसंद करता है जो साफ रहती है। इसलिए जब अपनी पुरानी कार को बेचने की तैयारी करें तो हमेशा कार को बाहर के साथ ही अंदर से भी अच्‍छी तरह से साफ करें। अगर कार को ड्राई क्‍लीन करवा पाएं तो और बेहतर रहता है।

यह भी पढ़ें- Tyres Buying Tips: नया टायर खरीदते वक्त भूलकर भी न करें ये मिस्टेक, सेफ्टी के लिए ध्यान रखना जरूरी