Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ियों की भीड़ में खुद को दिखाना है अलग, तो ऐसे खरीदें VIP नंबर; जानिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

VIP Number पाने के लिए आपको सबसे पहले सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) की आधिकारिक वेबसाइट पर खुद का यूजर रजिस्ट्रेशन करना होगा। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगला चरण नंबर के लिए बोली लगाना है। बोली प्रक्रिया आमतौर पर ऑनलाइन आयोजित की जाती है और सबसे अधिक बोली लगाने वाला नंबर जीतता है। आइए पूरी प्रोसेस के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 08 Jun 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
गाड़ियों की भीड़ में खुद को दिखाना है अलग, तो ऐसे खरीदें VIP नंबर।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लोग अपनी गाड़ी को भीड़ से अलग दिखाने के लिए फैंसी और वीआईपी रजिस्ट्रेशन नंबर खरीदते हैं। कार मालिक कई कारणों से फैंसी रजिस्ट्रेशन नंबर चुनते हैं। कुछ लोग अपनी DOB, सालगिरह या लकी नंबर चुनते हैं, जबकि बहुत से लोग अपने काम से सबंधित कोई नंबर चुनना पसंग करते हैं। आइए, जान लेते हैं कि गाड़ी के लिए कोई फैंसी/वीआईपी नंबर पाने के लिए हमें किन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

कैसे मिलता है VIP Number?

VIP Number पाने के लिए आपको सबसे पहले सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) की आधिकारिक वेबसाइट पर खुद का यूजर रजिस्ट्रेशन करना होगा। सफलतापूर्वक लॉग इन करने के बाद, वह फैंसी नंबर चुनें जिसके लिए आप बोली लगाना चाहते हैं।

पंजीकरण और आरक्षण के लिए आवश्यक शुल्क का भुगतान करना होगा। पंजीकरण शुल्क राज्य दर राज्य अलग-अलग हो सकता है। दिल्ली में यह 1,000 रुपये है। आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन फीस वापस नहीं की जाती है।

यह भी पढ़ें- देशभर में बदल गए हैं Driving Licence से जुड़े ये नियम, जानें आप पर क्‍या होगा असर

ऐसे लगाएं बोली

पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद, अगला चरण नंबर के लिए बोली लगाना है। बोली प्रक्रिया आमतौर पर ऑनलाइन आयोजित की जाती है और सबसे अधिक बोली लगाने वाला नंबर जीतता है। एक बार जब आप बोली जीत जाते हैं, तो आपको अंतिम राशि का भुगतान करना होगा और अपने वाहन को आवंटित नंबर प्राप्त करना होगा।

अपनी कार के लिए एक फैंसी रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करना एक मजेदार एक्सपीरिएंस हो सकता है। हालांकि, बोली लगाने से पहले आपके लिए रिसर्च करना और प्रक्रिया को समझना महत्वपूर्ण है। थोड़े प्रयास से आप अपनी कार को भीड़ से अलग दिखाने के लिए एकदम सही नंबर पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 360 डिग्री कैमरे के साथ आती हैं ये सबसे अफोर्डेबल कार, Magnite से Seltos तक लिस्ट में शामिल