Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार ड्राइव करते वक्त कैसे लगाएं लेफ्ट साइड का अंदाजा? ओवरटेकिंग और एक्सीडेंट का डर हो जाएगा खत्म

अगर आप पहली बार कार चला रहे हैं तो आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आगे चलकर आपको किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।आज हम आपको एक खास टिप्स के बारें में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आपको कार ड्राइव करने में काफी आसानी होगी।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Wed, 21 Dec 2022 10:23 AM (IST)
Hero Image
कार ड्राइव करते वक्त कैसे लगाएं लेफ्ट साइड का अंदाजा?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कई बार लोग सोचतें हैं कार चलाना काफी मुश्किल काम होता हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है, अगर आप काफी अच्छे से ही शुरु से कार चलाना सीख लेंगे तो आपको कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। जब हम पहली बार कार चलाना सीख रहे होते हैं तो मन में ये सवाल आता है कि कार ड्राइव करते समय कहीं टक्कर हो जाएगी या फिर साइड में चल रही गाड़ी से टकरा जाएगी। लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं होता है। आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आए है जिसे पढ़कर कार चलाने में आपको काफी आसानी होगी। कार ड्राइव करते वक्त लेफ्ट साइड का अंदाजा कैसे लगाया जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं।

कैसे लगाए लेफ्ट साइड का अंदाजा

अगर आप ड्राइविंग सीख रहे हैं तो ये आपके लिए काफी आसान टिप्स है। कार चलाते समय आप किसी भी चीज को अपना रेफरेंस बनाकर लेफ्ट साइड का अंदाजा लगा सकते हैं। अगर आप कार के डेस्क बोर्ड पर कोई चीज रखकर उसे अपना रेफरेंस बना सकते हैं और उसी के तहत आप अपनी कार का अंदाजा भी लगा सकते हैं। इसलिए जहां तक आप कोशिश कर सके हमेशा कार लेफ्ट साइड में ही चलाएं क्योंकि अगर कोई कार को ओवरटेक करेगा भी तो राइट साइड से भी कर सकता है। जिसका अंदाजा लगाना काफी आसान हो सकता है।

इस आसान ट्रिक का करें इस्तेमाल

आप इस आसान ट्रिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप कार चलाना सीख गए हैं तो आपको ये ध्यान रखना चाहिए की आपकी कार का लेफ्ट टायर किधर हैं। अधिकतर ड्राइवर कार की लेफ्ट साइड का जजमेंट टायरों से ही लगाते हैं। लेकिन आप ड्राइविंग सीखते समय एक पत्थर रखकर प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसे कार चलाते -चलाते आपको लेफ्ट साइड का अंदाजा हो जाएगा।

कभी न करें ये गलती

आपको कार चलाते समय ये गलती बिल्कुल नहीं करनी है। सड़क पर जो सफेद रंग की पट्टियां दी गई है कार को हमेशा उनके बीच में ही चलाए। क्योंकि इसके बाहर कार चलाने से गाड़ी सड़क किनारे पड़े किसी भी ऑब्जेक्ट से टकरा भी सकती है। जिससे आपकी कार को काफी नुकसान पहुंचा सकती है।

ये भी पढ़ें-

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, 2024 तक भारत की सड़कें होंगी अमेरिका जैसी

कहीं गलत तो नहीं है स्टीयरिंग पकड़ने का आपका तरीका, अपनाएं ये टिप्स और ड्राइविंग को बनाएं सेफ