Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार के माइलेज को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, भूल कर भी न करें ये गलतियां पेट्रोल की होगी बचत

कार में टायर की सबसे अहम भूमिका होती है। इसलिए चारों टायर का प्रेशर मेंटेन रखना जरूरी होता है। अगर टायर में हवा एक सामान्य नहीं होती है तो इसका सीधा असर माइलेज पर पड़ता है। अगर वो इसपर ध्यान दें तो आराम से कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं। कुछ टिप्स को अपनाकर अपने कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 24 Nov 2023 09:20 AM (IST)
Hero Image
कुछ टिप्स को अपनाकर बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार चलाते समय हम कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिसके कारण माइलेज पर असर पड़ता है। आपने कई बार सुना भी होगा कार मालिकों को माइलेज के बारे में शिकायत करते हुए। लेकिन वो खुद की गलतियों पर ध्यान नहीं देते हैं। अगर वो इसपर ध्यान दें तो आराम से कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताते हैं कि आप कैसे कुछ टिप्स को अपनाकर अपने कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

इंजन स्टार्ट होते ही न करें एक्सेलेरेटर का इस्तेमाल

अब जैसे मौसम ठंड का आ चुका है ऐसे में कार चलाते समय आपको अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। आपकी छोटी सी गलतियों के कारण आपके कार की माइलेज पर असर पड़ सकता है। इसलिए जब भी आप कार को स्टार्ट करें तो तुरंत एक्सेलेरेटर ना दबाएं। एक्सेलेरेटर को दबाने से पहले अपनी कार को थोड़ा वॉर्म होने दें उसके बाद थोड़ा गर्म भी होने दें।

कार को मॉडिफाई करने से बचें

अगर आप अपनी कार में किसी भी तरह का बदलाव करते हैं तो आपकी कार के माइलेज पर असर पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि कार में कोई बदलाव न करें। कई लोग कार को नया बनाने के चक्कर में छेड़-छाड़ कर देते हैं जिससे इंजन पर असर पड़ता है। इसलिए इस बात का ख्याल जरूर रखें।

स्पीड का रखें ख्याल

कार को कभी भी तेज स्पीड पर न चलाएं, कई बार कार चलाते लोग भूल जाते हैं कि स्पीड कितनी है बस भागते रहते हैं। जिसका सीधा असर कार के माइलेज पर पड़ता है।

टायर प्रेशर का भी रखें ध्यान

कार में टायर की सबसे अहम भूमिका होती है। इसलिए चारों टायर का प्रेशर मेंटेन रखना जरूरी होता है। अगर टायर में हवा एक सामान्य नहीं होती है तो इसका सीधा असर माइलेज पर पड़ता है। इसके साथ ही इंजन पर भी असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें-

1 दिसंबर से शुरू होगी Odysse VADER इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की डिलीवरी, जानें इसमें क्या कुछ खास

Orxa Mantis vs Ultraviolette F77: कीमत, बैटरी और रेंज के मामले में कौन बेहतर? खरीदने से पहले जान लीजिए