Move to Jagran APP

दिवाली में बदलना चाहते हैं पुरानी कार, रीसेल वैल्यू बढ़ाने के लिए गाड़ी में करें 5 काम

Car Resale Value धनतेरस-दिवाली के समय बहुत से लोग अपनी पुरानी कार को बेचकर नई गाड़ी खरीदते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा प्लान कर रहे हैं और अपनी पुरानी कार की रीसेल वैल्यू बढ़ाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप अपनी पुरानी कार की रीसेल वैल्यू किस तरह से बढ़ा सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 19 Oct 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
पुरानी कार की रीसेल वैल्यू बढ़ाने के तरीके।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत में फेस्टिव सीजन चल रहा है। इस दौरान बहुत से लोग नई कार खरीदते हैं। साथ ही बहुत से लोग अपनी पुरानी कार को रीसेल करके नई गाड़ी लेते हैं। ऐसे में कार की रीसेल वैल्यू कैसे बढ़ाई जाए यह जानना बहुत ही जरूरी हो जाता है। वहीं, पुरानी कार के लिए बेस्ट वैल्यू भी लेना जरूरी होता है। हम यहां पर आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी पुरानी कार की रीसेल वैल्यू को बढ़ा सकते हैं।

1. समय पर कराएं कार की सर्विस

कार की सर्विसिंग सही समय पर करवाने पर न सिर्फ उसकी परफॉर्मेंस के लिए होती है बल्कि उसकी रीसेल वैल्यू बढ़ाने में भी मदद करती है। कार की रेगुलर सर्विसिंग और रखरखाव में ऑयल बदलवाना, जरूरी फ्लूइड रिफिल कराना, टायर रोटेशन, ब्रेक रिप्लेसमेंट जैसी चीजों को मेंटेन रखना शामिल होता है। इनका सही से काम करने पर कार स्मूथ तरीके से चलने के साथ ही बढ़िया रीसेल वैल्यू भी देती है।

2. कार की सर्विस हिस्ट्री

कार को सही समय पर सर्विसिंग पर ले जाने के साथ ही उसकी सर्विस हिस्ट्री भी रखना चाहिए। यह बिक्री के समय कार की रीसेल वैल्यू को बढ़ाने में मदद करता है। यह कार की सर्विस शेड्यूल को बनाए रखने में आपकी मदद भी करता है। यहीं नही, कार की सर्विस रिकॉर्ड रखना वाहन के उचित दस्तावेजीकरण का हिस्सा होता है।

रीसेल वैल्यू

3. कार को रखें क्लीन

कार को हमेशा क्लीन रखना चाहिए। इससे न सिर्फ कार अच्छी दिखती है, बल्कि उसकी रीसेल वैल्यू भी बढ़ जाती है। एक साफ-सुथरी कार की कीमत महेशा गंदी कार से ज्यादा होती है। कार को साफ रखने के लिए उसकी समय-समय पर धुलाई, वैक्सिंग और जरूरत पड़ने पर इसे ढककर रखें। इससे कार धूल और अन्य हानिकारक चीजों से बची रहती है।

4. छोटी-मोटी मरम्मत कराएं

कार की रीसेल वैल्यू को बढ़ाने के लिए उसपर किसी भी छोटे-मोटे नुकसान या खरोंच को ठीक कराएं। अगर आपकी गाड़ी पर कोई छोटी खरोंच हया फिर डेंट है तो उसे बेचने से पहले ठीक करवा लें। आप कार के उन हिस्सों या पैनलों को भी बदलवा सकते हैं, जो पहले से ज्यादा खराब स्थिति में हैं। जैसे घिसे हुए टायरों या ब्रेकों को नए टायरों को बदलने से उसकी रीसेल वैल्यू बढ़ जाती है।

5. कार के फीचर्स करें अपग्रेड

पुरानी कार में आज के मॉडर्न फीचर्स को ऐड करने से कार को नया लुक मिलता है। इससे खरीददार अट्रैक्ट भी होते हैं। इनमें आप  ब्लूटूथ ऑडियो सिस्टम इंस्टॉल, रियर-व्यू कैमरा या फिर टचस्क्रीन सिस्टम इंस्टॉल करवा सकते हैं। ये सभी चीजें पुरानी कार में करवाने से उसकी कीमत बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें- क्‍या होती है PDI, दिवाली के मौके पर लेने जा रहे हैं डिलीवरी तो किन बातों का रखना चाहिए ध्‍यान, पढ़ें पूरी खबर