Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस उमस भरे मौसम में गाड़ी के केबिन को कैसे रखें ठंडा? काम आएंगे ये बेहतरीन फीचर्स

यदि आपकी कार में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है तो आप अपनी कार में किसी भी तापमान पर अपने एसी को सेट कर के ऑटोमेटिक वाले नोज़ल को दबा दीजिए जिसके बाद एसी अपने आप फैन स्पीड से लेकर केबिन के टेंप्रेचर को ऑटोमेकली तरीके से कंट्रोल कर लेगा। आजकल के एडवांस गाड़ियों में वेंटिलेटेड सीट ऑफर किया जा रहा है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 24 Jun 2023 08:52 AM (IST)
Hero Image
उमस भरे मौसम में अपने गाड़ी को ऐसे रखें ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस समय भीषण गर्मी के चलते देर तक गाड़ी को पार्क करने पर उसमें गर्म हवा का दबाव बन जाता है। जिससे हीट के कारण गाड़ी के अंदर इंट्री करने वाले लोगों का सिर चकरा जाता है। वहीं भीषण गर्मी की वजह से उमस और तपन का माहौल बना हुआ है, ऐसी स्थिति में गाड़ी के इंटीरियर को यानी केबिन को कैसे ठंडा रखा जाए उसके बारे में इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं ताकि आप एक बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस का आनंद ले सकें।

वेंटिलेटेड सीट आएगा काम

आजकल के एडवांस गाड़ियों में वेंटिलेटेड सीट ऑफर किया जा रहा है। इसके लिए आपको गाड़ी के अंदर दिए गए वेंटिलेटेड स्वीच को ऑन करना होगा इससे सीट से निकलने वाली ठंड हवा आपको गर्मी से राहत देंगी।

क्लाइमेट कंट्रोल फीचर

गर्मी के मौसम में कार में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण जो चीज होती है वो कार का एसी है। यदि आपकी कार में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है तो आप अपनी कार में किसी भी तापमान पर अपने एसी को सेट कर के ऑटोमेटिक वाले नोज़ल को दबा दीजिए जिसके बाद एसी अपने आप फैन स्पीड से लेकर केबिन के टेंप्रेचर को ऑटोमेकली तरीके से कंट्रोल कर लेगा। यानी जो आपने तापमान सेट किया है आपकी कार का एसी उसी पर पहुंच जाएगा।

केबिन से गर्म हवा निकालने के लिए क्या करें?

केबिन के अंदर गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए साइड डोर या टेलगेट को पंप के रूप में और खिड़की को निकास के रूप में इस्तेमाल करना होगा। ये सबसे लोकप्रिय ट्रिक में से एक है। ड्राइवर -साइड के दरवाजे की खिड़की या किसी दूसरे दरवाजे की खिड़की ओपन करके रखें।