Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक में दिख रहे 5 संकेत तो समझें आ गया है सर्विसिंग का समय, छोटी-सी लापरवाही पड़ेगी महंगी

Bike Service Time जिनके पास बाइक है वह सभी लोग चाहते हैं कि उनकी बाइक हमेशा चमचमाती रहे है हमेशा बढ़िया माइलेज दें। इसले लिए बाइक को सही समय पर सर्विस कराना जरूरी होती है। इसके लिए बाइक की रेगुलर मेंटेनेंस भी करनी पड़ती है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आपको कैसे पता चलेगा कि बाइक के सर्विस का सही समय आ गया है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 13 Aug 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
बाइक सर्विस करवाने का सही समय क्या है?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सभी बाइक चालत चाहते हैं कि उनकी मोटरसाइकिल हमेशा अच्छा परफॉर्मेंस दें। जिससे न केवल उनका सफर आसान हो, बल्कि माइलेज भी बढ़िया बनी रहे। इसके लिए बाइक की सर्विस सही समय पर करवानी चाहिए। वहीं, बाइक की सर्विस कब करवानी चाहिए, इसके बारे में कई लोगों को पता ही नहीं होता है। हम यहां पर आपको बाइक के कुछ संकेत के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको पता चल जाएगा कि बाइक की सर्विस कराने का सही समय आ गया है।

हम यहां पर आपको 5 ऐसे संकेत के बारे में बता रहे हैं तो आपको बताते हैं कि आपकी बाइक को सर्विस की जरूरत है।

1. बाइक के माइलेज का गिरना

अगर आपके बाइक का माइलेज अचानक कम हो, तो इसके पीछे की वजह एयर फिल्टर, स्पार्क प्लग, गलत टायर प्रेशर, इंजन से जु़ड़ी समस्याएं होती है। इसलिए जब बाइक की माइलेज कम होती है, तो मैकेनिक से गाड़ी के सर्विस के बारे में जरूर बात करें। इससे आपकी परेशानी दूर हो सकती है।

यह भी पढ़ें- बारिश भरी रात में कर रहे हैं कार ड्राइविंग, सुरक्षित रहने के लिए फॉलो करें 7 टिप्स

2. बाइक का एक बार में स्टार्ट ना होना

बाइक तभी एक बार में स्टार्ट नहीं होती है, जब उसके बैटरी, स्पार्क प्लग, फ्यूल और स्टार्टर मोटर में खराबी आ जाती है। अगर आपकी बाइक दो से चार बार में स्टार्ट होती है, तो यह बाइक की तरफ से इशारा होता है कि उसे अब सर्विस की जरूरत है। अगर आप इस समस्या को नजरअंदाज करते हैं, तो फिर और भी बड़ी प्रॉब्लम हो सकती हैं।

3. स्टार्ट होने पर बाइक करें ज्यादा वाइब्रेशन

बाइक के स्टार्ट होने के बाद अगर वह ज्यादा वाइब्रेशन करें, तो यह भी बड़ी समस्या होती है। इस वाइब्रेशन के पीछे की वजह इंजन या दूसरे पार्ट्स में खामी हो सकती है। बाइक के वाइब्रेशन की समस्या सर्विस कराने से दूर हो सकती है। इसलिए किसी बड़े नुकसान से बचने के लिए जल्द से जल्द बाइक की सर्विस करवा लें।

यह भी पढ़ें- Bike की स्मूद राइड के लिए क्यों है जरूरी Clutch Plate, खराब हो जाए तो क्या करें?

4. गियर बदलने पर ज्यादा आवाज आना

बाइक चलाने के दौरान गियर बदलने के दौरान ज्यादा शोर आना भी बड़ी समस्या है। इसके साथ ही चेन से भी आवाज आना भी बड़ी परेशानी है। अगर यह समस्या बाइक से लगातार आ रही है, तो चेन और स्प्रॉकेट में खराबी आ सकती है। बाइक से इस तरह की आवाज आना भी बताता है कि उसके सर्विस का समय आ गया है।

Bike Service

5. बाइक चलाते समय काफी हिल रही हो

जब आप बाइक चला रहे हैं, लेकिन बाइक काफी हिल रही है, तो ये भी इंजन में खामी का संकेत होता है। ये समस्या तब आती है जब बाइक के स्पार्क प्लग में कमी, फ्यूल इंजेक्टर में रुकावट और कार्बोरेटर या फ्यूल सिस्टम में दिक्कत आ जाएं। अगर आपको इस तरह की समस्या का सामना करना पड़े तो बाइक की सर्विस जल्ज से जल्द करवा लें।

यह भी पढ़ें- बाइक-कार की करवा रहे हैं सर्विस, बड़े खर्चे से बचने के लिए रखें छोटी-छोटी बात का ख्याल