Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Second Hand Car के मीटर से की गई है छेड़छाड़, जानें कैसे करें पता

Second Hand Car Tips अगर आप सेकंड हैंड कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि जब आप सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो किस तरह से यह जान सकते हैं कि उसके मीटर के सात छेड़छाड़ किया गया है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 19 Jul 2024 11:20 AM (IST)
Hero Image
कैसे पता करें कि सेकंड हैंड कार के मीटर से छेड़छाड़ की गई है?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सेकेंड हैंड कार को आप ऑनलाइन लेकर ऑफलाइन तक खरीद सकते हैं। वहीं, जब लोग कार की कंडीशन और मीटर में कम रीडिंग देखते हैं, तो वह काफी उत्साहित हो जाते हैं। जिसके बाद वह डील में आगे बढ़ जाते हैं। लेकिन कई बार लोग सेकंड हैंड कार के मीटर से की गई छेड़छाड़ की वजह से वह धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से पता लगा सकते हैं कि जिस सेकंड हैंड कार को आप खरीदने जा रहे हैं उसके मीटर के साथ छेड़छाड़ हुई है या नहीं।

सर्विस हिस्ट्री को करें चेक

सेकंड कार के मीटर की सही रीडिंग को जानने के लिए आपको उसके सर्विस हिस्ट्री को चेक करना चाहिए। दरअसल शोरूम वाले कार सर्विस के दौरान उसकी रीडिंग को नोट करते हैं। साथ ही उसे वह अपने सर्वर में स्टोर भी करते हैं। जहां पर जाकर आप पता लगा सकते हैं कि गाड़ी कितनी चलती है।

यह भी पढ़ें- बनना चाहते हैं परफेक्ट राइडर, तो हमेशा ध्यान रखें ये 3 जरूरी बातें

कार के डैशबोर्ड पर एक्स्ट्रा स्विच को करें चेक

कार के मीटर में छेड़छाड़ हुई है या नहीं इसे चेक करने के लिए डैशबोर्ड को ध्यान से देखें। उसके नीचे के हिस्से को भी चेक करें। अगर आपको कोई गैर जरूरी स्विच दिखाई देता है तो उसके बारे में जरूर पड़ताल करें।

टेस्ट ड्राइविंग के दौरान मीटर को ऐसे करें चेक

जब आप सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले उसकी टेस्ट ड्राविंग करते हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उसका मीटर सही से काम कर रहा है या नहीं। अगर ड्राइविंग के दौरान मीटर हिलता हुआ दिखाई दे या फिर ऐसा लगे कि उसे निकालकर दोबारा फिट किया गया है, जो यह समझ जाएं कि मीटर के साथ छेड़छाड़ हुई है।

कार के कारपेट को हटाकर करें चेक

जब सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो उसके कारपेट को हटाकर जरूर चेक करें कि उसकी बॉडी में जंग लगी है या नहीं। इससे यूजर्स को काफी परेशानी का समाना करना पड़ता है।

कार की RC करें चेक

सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले उसकी RC को जरूर चेक करें। इससे आपको पता चल जाएगा कि कार कौन से साल में खरीदी गई थी। और उसके हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वह कितने किलोमीटर चली होगी।

यह भी पढ़ें- स्कैमर्स e-Chalan के जरिए लोगों से कर रहे ठगी, यहां जानें कैसे रहे सुरक्षित

सेकंड हैंड कार खरीदने के दौरान साथ ले जाएं कार मैकेनिक

ऊपर बताए गए टिप्स के अलावा पुरानी गाड़ी खरीदने जाए तो अपने साथ एक मैकेनिक को लेकर जरूर जाएं और उसकी अच्छे से जांच करवाएं। मैकेनिक के चेक करने के बाद ही इस बात का फैसला लें कि आपको उस कार को खरीदना चाहिए या नहीं।