Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैसे कार की लेदर सीट रखें मेंटेन? क्या बरतनी चाहिए सावधानियां

कार को मेंटेन रखना एक बड़ा टास्क होता है। वहीं अगर कार में अगर लेदर सीट है तो यह जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। सही से कार की लेदर सीटों का देखभाल नहीं किया जाए तो उसमें दरार आ जाती है जो कार के इंटीरियर को खराब कर देती हैं। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि कार की लेदर सीटों को कैसे मेंटेन रखें।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 27 Sep 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
कार की लेदर सीट को क्लीन करने का तरीका।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। गंदगी और धूल को वैक्यूम करने से लेकर एयर फिल्टर बदलने तक कार के अंदर मेंटेन करने के कई तरह के काम होते हैं। वहीं, अगर आपकी कार में लेदर सीट लगी हुई है तो उनका रखरखाव को लेकर जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। सीट में किसी फटे हिस्से की मरम्मत करना या लेदर का फटना और यहां तक की छिलना आम बात हैं। इसके खराब होने पर कार का इंटीरियर पूरी तरह से भद्दा हो जाता है। इतना ही नहीं री-अपहोल्स्ट्री की लागत काफी अधिक हो सकती है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको कार की लेदर सीट को मेंटेन रखने की कुछ टिप्स बता रहे हैं।

नियमित करें सफाई

  1. लेदर की सीटों को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए उनकी नियमित सफाई जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो वह जल्द खराब हो सकती हैं। इसके साथ ही इनपर क्रैक भी दिख सकते हैं।
  2. लेदर की सीटों को मेंटेन रखने के लिए आप लेदर सीट क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कार की सीटों को नया जैसा बना देता है। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल करने से यह काफी सही तरीके से क्लीन हो जाती है।
  3. सीट के आस-पास की जगहों को सही से वैक्यूम करें। इससे धूल और गंदगी को हटाने में मदद मिलती है। वहीं, अगर आपकी सीट में हल्की दरार आ गई हैं तो वहां पर अच्छी तरह से वैक्यूम का इस्तेमाल करें।
  4. अगर सीट की दरारों के बीच अभी भी गंदगी और धूल जमी हुई है तो आप उसे निकालने के लिए कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  5. कार की लेदर सीटों को क्लीन करने के लिए आप माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप कार की सीटों को तबतक क्लीन करें जब तक सही से क्लीन न हो जाएं। उसके बाद लेदर कंडीशनर का इस्तेमाल करें और उन्हें सुखने के लिए छोड़ दें। इसकी नमी से सीट की दरारे जुड़ सी जाती है और इससे आपको निजात मिलता है।

यह भी पढ़ें- कार के इंजन से क्यों आती है खट-खट की आवाज, कैसे कर सकते हैं ठीक

आवश्यक सावधानी बरतें

  1. सूरज की रोशनी से कार की लेदर वाली सीटों पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए जब भी कार पार्क करें तो उसे ऐसी जगह पार्क करें जहां पर उसपर धूप न पड़ रही हो।
  2. कार की लेदर की सीटों को मेंटेन रखने के लिए आप सीट कवर ले सकते हैं। कवर सीटों को सुरक्षित रखने के साथ ही उसपर जल्दी क्रैक नहीं आने देती हैं और गंदगी से भी बचाती है।