Move to Jagran APP

Car Rust: बारिश के पानी से गाड़ी में लग गई जंग, हटाने के लिए करें ये उपाय

How to Remove Car Rust बारिश के मौसम में गाड़ियों में जंग लगने की समस्या होती है। अगर आपके कार में जंग लग गया है और आप इसे निकालना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम यहां पर बता रहे हैं कि अगर आपके कार में जंग लग जाती है तो आप उसे किस तरह से हटा सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Mon, 01 Jul 2024 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 08:00 AM (IST)
कार में लगी जंग को किस तरह से हटाएं?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बारिश का सीजन दस्तक दे चुका है। इस मौसम में न सिर्फ सेहत पर ध्यान देना होता है बल्कि अपनी गाड़ी का भी ख्याल रखना जरूरी होता है। इस मौसम में अगर गाड़ी का सही से ध्यान नहीं रखा जाए तो उसके पार्ट्स खराब हो सकते हैं। इतना ही नहीं इस मौसम में उसमें जंग लगने की समस्या भी रहती है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि बारिश के मौसम में आप अपनी कार में जंग लग जाती है तो इसे आप किस तरह से हटा सकते हैं।

जंग कनवर्टर का करें इस्तेमाल

अगर आपकी कार को बारिश के पानी की वजह से जंग लग जाता है, तो हटाने के लिए आप जंग और पेंट कोटिंग को खुरचने के लिए जरूरी इक्यूमेंट का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप फ्लैपर व्हील वाला एंगल ग्राइंडर या मोटे 80 ग्रिट सैंडपेपर और वायर ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप जंग कनवर्टर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो जंग को पूरी तरह से साफ कर देता है।

यह भी पढ़ें- बारिश के जलभराव में डूब या बह जाए कार, क्या तब भी मिलेगा इंश्योरेंस कवर? जानिए सबकुछ

फाइबर ग्लास से करें मरम्मत

स्ट्रैंड ग्लास फाइबर रिपेयर कार की जंग को हटाने के लिए एक बेहतर जरिया है। इसे जंग वाली जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ देना होता है, जो धीरे-धीरे सख्त हो जाता है। जिसे आप इसके सूखने पर आसानी से हटा सकते हैं।

सिरका का कर सकते हैं इस्तेमाल

सिरके में अम्लीय प्रकृति के गुण होते हैं। जो घातु से जंग हटाने के लिए आपकी मदद कर सकता है। आप कार में जहां पर जंग लगी हुई है उसे लगभग 24 घंटे तक सिरके में भिगो सकते हैं। इसके अलावा आप सिरके में डुबाने के बजाय स्प्रे भी कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल करके भी आप अपनी कार में लगी जंग को हटा सकते हैं। इसके लिए एक कप गर्म पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को पुराने ब्रश की मदद से जंग वाली जगह पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सैंडपेपर से रगड़कर साफ करें। जंग गायब हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- बाइक का इंश्योरेंस कैसे कर सकते है ट्रांसफर, जानिए सबकुछ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.