Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपनी मोटरसाइकिल को चोरी से कैसे बचाएं? अपनाएं ये 5 तरीके

भारत दुनिया के सबसे बड़े बाइक मार्केत में से एक है। जितना बड़ा यह मार्केट है उनती ही यहां पर बाइकों की चोरी भी होती है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से आपनी बाइक को चोरी होने से बचा सकते हैं। वहीं चोरों से बाइक को बचा कर रखने के लिए कौन-सी चीजों को उसमें लगा सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 23 Aug 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
बाइक को चोरी होने से बचाने के लिए तरीके।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत दुनिया के सबसे बड़े मोटरसाइकिल बाजार में से एक है। यहां पर हर साल दोपहियां वाहनों की बिक्री करोड़ों में दर्ज होती है। इसके साथ ही बाइक की चोरी के मामले भी बड़ी संख्या में दर्ज होते हैं। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से आपनी बाइक को सुरक्षित रख सकते हैं।

बाइक के लिए खरीदें बढ़िया ताले

बाइक की सेफ्टी के लिए एक मजबूत और विश्वसनीय मोटरसाइकिल ताला खरीदें। इसके लिए आप U-शेप और डिस्क लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करें कि ताला कठोर स्टील से बना हो, ताकि उसे काटा या फिर उससे छेड़छाड़ नहीं किया जा सकतें।

यह भी पढ़ें- Ola Electric Roadster vs Hero Splendor Plus; रेंज के मामले में कौन बेहतर, किसे खरीदना सही

सही पार्किंग प्लेस का करें चुनाव

अपनी बाइक को हमेशा उस जगह पर पार्क करें जहां पर अच्छी तरह से रोशनी आती हों। इसके साथ ही लोगों का आवागमन भी बना रहे। चोर उन बाइक्स को निशाना कम बनाते हैं, जो आसानी से दिखाई गेती है। इसक साथ ही आप अपनी बाइक को किसी सादे कवर से ढक भी सकते हैं।

बाइक में लगाएं कई ताले

बाइक अपनी बाइक को चोरों से बचाए रखने के लिए कई तालों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। U-लॉक का इस्तेमाल टायरों को लॉक करने के लिए कर सकते हैं। इसके साथ ही बाइक के पीछे वाले टायरों को भी लॉक करने के लिए ताला ले सकते हैं।

बाइक में लगाएं अलार्म सिस्टम

बाइक को चोरों से बचाने के लिए मोटरसाइकिल अलार्म सिस्टम ले सकते हैं। अगर आपकी बाइक से कोई छेड़छाड़ करता है तो यह अलार्म तेजी से बजने लगता है। एक्स्ट्रा सेफ्टी के लिए सेंसर और रिमोट-कंट्रोल फीचर्स वाले मॉडल का चुनाव करें।

यह भी पढ़ें- बाइक में ड्रम ब्रेक होते हैं बेहतर या डिस्‍क ब्रेक से मिलती है ज्‍यादा सुरक्षा, पढ़ें पूरी खबर

बाइक में लगाएं ट्रैकिंग डिवाइस

आप अपनी बाइक पर जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस लगा सकते हैं। अगर आपकी बाइक को चोरी हो जाती है, तो आप इस डिवाइस की मदद से अपनी मोटरसाइकिल को ट्रैक कर सकते है और अपनी बाइक को जल्दी से वापस से पा सकते हैं।