Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फेस्टिव सीजन में लेने जा रहे हैं नई कार, ऑन-रोड कीमत कैसे करवा सकते हैं कम

भारत में फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने जा रही है। इस दौरान बहुत से लोग नई कार खरीदते हैं। नई कार खरीदने पर लोगों को उसकी एक्स-शोरूम के साथ ही और भी चीजों का भुगतान करना पड़ता है जिससे कार की ऑन-रोड कीमत काफी ज्यादा हो जाती है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से नई कार की ऑन-रोड कीमत कम करवा सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 29 Sep 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
नई कार की ऑन-रोड कीमत कैसे कम करें?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत में फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने जा रही है। इस दौरान बहुत से लोग नई कार खरीदने का प्लान बनाते हैं। वही, जब आप गाड़ी खरीदते हैं तो आपको कार की एक्स-शोरूम कीमत के साथ ही और भी कई सारी चीजों को जोड़कर आपके सामने कार की ऑन-रोड कीमत बताई जाती है। जिसके बाद आप सभी चीजों का भुगतान करके नई कार अपने घर लेकर आते हैं, लेकिन जरूरी नहीं की इस प्राइस लिस्ट में एक्स-शोरूम के अलावा जो चीजें शामिल की गई हैं, उन्हें आपको खरीदना जरूरी है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से नई कार की ऑन-रोड कीमत को कम करवा सकते हैं।

कीमत में शामिल होती हैं ये चीजें

नई कार के प्राइस ब्रेकअप में एक्स-शोरूम कीमत, रजिस्ट्रेशन प्राइस, इंश्योरेंस प्राइस, एक्सटेंडेड वारंटी प्राइस और एक्सेसरीज जैसी चीजों को शामिल किया जाता है। नई कार लेने जाने के दौरान आप नई कार की प्राइस ब्रेकअप को देखने के बाद कुछ चीजों को हटा भी सकते हैं। जिससे कार की ऑन-रोड कीमत कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में खरीदने जा रहे सेकंड हैंड कार, 7 बातों का रखें ध्यान, नहीं तो बार-बार होंगे परेशान

हटवा सकते हैं इन चीजों को

  • आप नई कार की प्राइस ब्रेकअप से कई चीजों को हटा भी सकते हैं। यह मर्जी कार खरीदने वाली की होती है कि वह कार शोरूम से इंश्योरेंस लेना चाहता है कि कहीं बाहर से। आमतौर पर देखने के लिए मिलता है कि कार शोरूम के बजाय बाहर से कार इंश्योरेंस लेना लोगों को सस्ता पड़ता है।
  • ध्यान रहे कि जब आप कार की डिलीवरी लेने जा रहे हो उस दिन इंश्योरेंस का पेपर आपके पास होने चाहिए, क्योंकि इसके बिना कार शोरूम से बाहर नहीं मिलेगी।
  • कार के इंश्योरेंस के अलावा आप इसके एक्सटेंडेड वारंटी को भी हटा सकते हैं। यह लेना आपके ऊपर निर्भर करता है। इन दोनों को हटाने के बाद आपकी कार की ऑन-रोड कीमत पहले की तुलना में काफी कम हो जाएगी।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • अगर आप कार को लोन पर लेना चाहते हैं, तो आपको अलग-अलग बैंकों और फाइनेंस कंपनियों से ब्याज दरों के बारे में पता करने के साथ ही उनकी तुलना करनी चाहिए। कई बैंक एक ही कार के लिए ज्यादा ब्याज दर चार्ज करती हैं, तो कई कम ब्याज दर।
  • भारत में फेस्टिव सीजन के दौरान बैंक ही नहीं बल्कि वाहन निर्माता कंपनियां भी डिस्काउंट ऑफर करती है। इस दौरान आप नई कार खरीदने से उसपर काफी बचत कर सकते हैं। इन चीजों को ध्यान में रखते हुए आप कार की ऑन-रोड कीमत कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- RPM, स्‍पीड सहित इन बातों का रखें ध्‍यान, टर्बो इंजन वाली गाड़ी में कभी नहीं होगी समस्‍या