Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Tips: कार इंश्योरेंस में हाइपोथिकेशन क्या है, इसे हटाने का क्या है पूरा प्रोसेस

अधिकांस लोग कार को बैंक या फिर किसी फाइनेंस कंपनी से लोन लेकर खरीदते हैं। वहीं वह इसके पूरा होने के बाद कार लोन अकाउंट बंद करवा देते हैं। इसके बाद कई लोग अपने कार इंश्योरेंस और RC से हाइपोथिकेशन को हटाना भूल जाते हैं। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको कार इंश्योरेंस और RC से हाइपोथिकेशन हटाने का पूरा तरीका बता रहे हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 07 Sep 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
कार इंश्योरेंस से हाइपोथिकेशन हटाने का तरीका।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लोन पूरा चुकाने के बाद लोगों को RC से हाइपोथिकेशन (Hypothecation) को हटाना जरूरी होता है। होम लोन मामले में यह प्रक्रिया काफी सरल होती है, लेकिन कार लोन के मामले में यह प्रक्रिया थोड़ी जटिल होती है। बैंक के अलावा स्थानीय ट्रैफिक ऑफिस में भी अप्लाई करना पड़ता है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि कार लोन में हाइपोथिकेशन क्या होता है और इसे कार इंश्योरेंस से हटाने की पूरी प्रक्रिया क्या है।

क्या है हाइपोथिकेशन?

बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो कार को बैंक से लोन लेकर खरीदते हैं। ऐसे में गाड़ी के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पर हाइहाइपोथिकेशन दर्ज हो जाता है। इसका मतलब है कि जिस फाइनेंस कंपनी या फिर बैंक से कार के लिए लोन करवाते हैं उनका नाम आपके कार के RC के रिकॉर्ड के साथ-साथ आपके कार इंश्योरेंस में दर्ज हो जाता है। ऐसे में कार लोन बंद करवाने के बाद आपको उसे बेचने के लिए सबसे आपको हाइपोथिकेशन रिमूव (Hypothecation Removal) करवाना होता है।

यह भी पढ़ें-  गाड़ी हो गई चोरी या लग गई आग, इंश्योरेंस कंपनी से कैसे मिलेगा पूरा रिफंड

हाइपोथिकेशन को कार इंश्योरेंस कैसे हटाएं?

आपके पास चाहे थर्ड-पार्टी प्लान हो या फिर कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी, आपको कार की इंश्योरेंस पॉलिसी से हाइपोथिकेशन को कुछ स्टेप में हटा सकते हैं, जो निम्मलिखित है।

  1. लोन खत्म होने के बाद हाइपोथिकेशन को कैंसिल कर सकते है। इसके बाद आपको लेंडर से NOC हासिल करने के लिए अप्लाई करना होगा।
  2. लेंडर के जरिए दी गई NOC और दूसरे डॉक्यूमेंट्स, जैसे- रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पीयूसी सर्टिफिकेट, मान्य कार इंश्योरेंस पॉलिसी और RTO जैसी जानकारी को जमा करना होगा।
  3. प्रोसेस के लिए आपको एक जरूरी शु्ल्क का भुगतान करने के बाद, RC से हाइपोथिकेशन को हटाने का काम शुरू हो जाता है।
  4. आपको एक नया रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी किया जाता है, जिसपर लोन देने वाले का कई नाम महीं होता है।
  5. RTO की तरफ से आपको दिए गए नए रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पर गाड़ी के मालिक के रूप पर आपका नाम ही होगा।
  6. इसके बाद आपको RC को अपनी इंश्योरेंस कंपनी के पास सबमिट करें, ताकि वह इंश्योरेंस पॉलिसी से हाइपोथिकेशन को हटाने का काम शुरू कर सकें।
  7. कार इंश्योरेंस से हाइपोथिकेशन हटाने का काम रिन्यूअल के समय कराया जा सकता है या किसी एंडोर्समेंट की मदद से कराया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- क्‍या होता है Zero Depreciation Add on, कार इंश्‍योरेंस में कैसे मिलता है फायदा