Move to Jagran APP

Holi के रंगो में रंग गई है आपकी कार? परेशान होने की बजाय फॉलो करें ये स्टेप, पहले जैसी हो जाएगी गाड़ी

कार की बॉडी से कलर हटाने में आपको ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। हालांकिज्यादा दिन होने के बाद रंग सूखने पर क्लीनिंग प्रोसेस बढ़ जाता है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम कार पेंट पर पड़ने वाले सामान्य प्रकार के दाग और उनके कारणों की पहचान करेंगे। आइए कार के एक्सटीरियर पर पड़े कलर को हटाने का प्रोसेस क्रमवार जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Mon, 25 Mar 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
कार पर पड़े कलर को छुटाने का प्रोसस जान लेते हैं।
ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। पूरे देश में होली की धूम है। जगह-जगह रंग बिखेरे जा रहे हैं। लेकिन हर्ष-उल्लास के इस माहौल में कुछ चीजों को लेकर सावधान रहना भी जरूरी है। कहीं आपकी कार के साथ भी होली तो नहीं खेल ली गई? अगर ऐसा है तो 'बुरा ना मानें होली है'। आइए, जान लेते हैं कि कार के एक्सटीरियर पर लगे कलर को कैसे आसानी से छुड़ा सकते हैं?

कैसे हटेगा होली का रंग? 

कार की बॉडी से कलर हटाने में आपको ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। हालांकि,ज्यादा दिन होने के बाद रंग सूखने पर क्लीनिंग प्रोसेस बढ़ जाता है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम कार पेंट पर पड़ने वाले सामान्य प्रकार के दाग और उनके कारणों की पहचान करेंगे। आइए, कलर हटाने के प्रोसेस को क्रमवार जान लेते हैं।

यह भी पढ़ें- Car Service: कार की रेगुलर सर्विसिंग के दौरान इन पांच बातों का रखें ख्याल, बढ़ जाएगी गाड़ी की उम्र

  • सबसे पहली कार को साफ पानी से धुलें।
  • पानी से धुलाई के बाद अगर कलर बचा रहता है, तो वॉश शैंपू का इस्तेमाल करें।
  • शैंपू लगाने के बाद जिस जगह पर कलर लगा है, वहां हल्के हाथो से रगड़कर साफ करें।
  • इतना करने के बाद कार को फिर से साफ पानी से धुलें और आपकी कार चमक जाएगी! 

जिद्दी दागों को ऐसे भगाएं

ऊपर बताई गई प्रोसेस के बाद भी अगर आपकी गाड़ी पर पड़े कलर का दाग नहीं छूटता है, तो आप व्हाइट विनेगर की मदद ले सकते हैं। विनेगर के सफाई करते समय इसे कम मात्रा में ही यूज करें, नहीं तो पेंट को भी नुकसान पहुंच सकता है।

भारी पड़ सकती है ये गलती

दाग को हटाने के लिए हार्श केमिकल का यूज ना करें, इससे कार की पेंट भी खराब हो सकती है। इसके अलावा गंदी कार पर वैक्स या पॉलिश का उपयोग करने से कार के ऊपर दूषित कण चिपक सकते हैं, जिससे पेंट सरफेस को नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Citroen eC3: सिट्रॉएन की इलेक्ट्रिक हैचबैक Crash Test में हुई फेल, Global NCAP से मिली जीरो रेटिंग