Move to Jagran APP

Car Care Tips: कार पर लगे पुराने स्‍टीकर को है हटाना, तो इन तरीकों का करें इस्‍तेमाल, नहीं होगा नुकसान

अक्‍सर लोग अपनी कार को अन्‍य कारों से अलग दिखाने के लिए स्‍टीकर्स का उपयोग करते हैं। इन स्‍टीकर्स को गाड़ी के बंपर विंडशील्‍ड बोनट या टेलगेट पर लगाया जाता है। लेकिन समय के साथ यह हल्‍के पड़ने लगते हैं और बेहद खराब लगते हैं। अगर पेंट को बिना नुकसान पहुंचाए स्‍टीकर हटाने हो तो ऐसा किस तरह (Car Care Tips ) किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 20 Jun 2024 09:01 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2024 09:01 AM (IST)
कार पर लगे स्‍टीकर्स को किस तरह आसानी से हटाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कुछ लोग अपनी कार को अलग दिखाने की चाह रखते हैं और इसके लिए स्‍टीकर का उपयोग करते हैं। नए स्‍टीकर तो काफी अच्‍छे लगते हैं, लेकिन जब यह पुराने हो जाते हैं तो काफी खराब लगते हैं। ऐसे में बिना पेंट खराब किए स्‍टीकर्स को किस तरह हटाया (Car Sticker Removal) जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

हेयर ड्रायर का करें उपयोग

अगर आपको कार के किसी भी हिस्‍से पर लगे स्‍टीकर को आसानी से हटाना हो तो सबसे आसान उपायों में से एक यह है कि आप हेयर ड्रायर का उपयोग करें। ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा स्‍टीकर पर लगे चिपकने वाले पदार्थ को पिघला देती है। जिससे स्‍टीकर को आसानी से हटाया जा सकता है।

बर्फ का करें उपयोग

अगर आप हेयर ड्रायर का उपयोग करके स्‍टीकर को नहीं हटाना चाहते हैं तो फिर बर्फ का उपयोग करके भी ऐसा किया जा सकता है। लेकिन इस तरीके का उपयोग सिर्फ शीशे पर ही किया जा सकता है। अन्‍य पार्ट्स पर इसके उपयोग से स्‍क्रैच भी पड़ सकते हैं। बर्फ के टुकड़े को शीशे पर लगे स्‍टीकर पर लगाएं। इसके बाद एक ब्‍लेड की मदद से स्‍टीकर को बिना किसी परेशानी निकाला जा सकता है।

यह भी पढ़ें- खास तरीके का उपयोग कर दिल्‍ली एनसीआर को प्रदूषण और गर्मी से राहत दिलाएगी NHAI, जानें पूरी डिटेल

गू गोन से हटाएं स्‍टीकर

बाजार में आसानी से गू गोन को खरीदकर लाया जा सकता है। इसके जरिए भी स्‍टीकर को हटाने में मदद मिलती है। इसे स्‍टीकर के उपर लगा दें और कुछ देर तक लगा रहने दें। इसके बाद स्‍टीकर को छीलकर आसानी से हटाया जा सकता है। हल्‍की सी रबिंग करके स्‍टीकर पर लगे चिपकने वाले पदार्थ को हटाना आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें- दो लाख रुपये की Down payment के बाद Honda Elevate के बेस वेरिएंट SV को घर लाएं, तो कितनी बनेगी EMI, जानें डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.