Move to Jagran APP

मोटर इंश्योरेंस कवर लैप्‍स हो जाए तो कैसे रिन्यू कराएं? यहां जानें पूरा प्रोसेस

How to Renew Your Two Wheeler Insurance Policy हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि अगर आपका मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी लैप्स हो जाती है तो इसे आप रिन्यू कैसे करवा सकते हैं। साथ ही बता रहे हैं कि अगर आपकी बाइक बीमा पॉलिसी खत्म हो जाती है तो आपको किस तरह के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Mon, 01 Jul 2024 10:00 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 10:00 PM (IST)
बाइक बीमा पॉलिसी को कैसे रिन्यू करें?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो अपनी टू-व्हीलर का मोटर इंश्योरेंस को रिन्यू कराना भूल जाते हैं या फिर उसमें लापरवाही बरतते हैं। अगर आप अपनी बाइक का बीमा पॉलिसी रिन्यू समय पर नहीं करवाते हैं और यह खत्म हो जाती है, तो आपको कई तरह के परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि अगर आपका मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी लैप्स कर जाती है तो उसे आप रिन्यू कैसे करवा सकते हैं।

मोटर इंश्योरेंस लैप्स होने पर क्या होगा

अगर आप प्रीमियम राशि का भुगतान उसके खत्म होने से पहले या ग्रेस पीरियड के काफी बाद तक नहीं करते हैं तो बीमा का लाभ मिलता बंद हो जाता है या खत्म हो जाता है। अगर आपकी बीमा पॉलिसी एक्सपायर हो चुकी है तो आपको निम्नलिखित परिणाम भुगतने पड़ेंगे।

  • भारत में थर्ड पार्टी बाइक बीमा पॉलिसी के बिना वाहन को चलाना एक अवैध और दंडनीय अपराध है। इसके लिए आपको 2,000 रुपये तक का जुर्माना या 3 महीने की कैद की सजा हो सकती है।
  • बाइक बीमा पॉलिसी के लैप्स होने पर आप अपने खुद के नुकसान के प्रीमियम पर संचित (NCB) खो देंगे।
  • अगर आपके पास बाइक बीमा पॉलिसी नहीं है, तो आप कई जोखिमों से असुरक्षित रहेंगे जो आपके खुद के वाहन और तीसरे पक्ष को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बारिश के पानी से गाड़ी में लग गई जंग, हटाने के लिए करें ये उपाय

कैसे रिन्यू करवाएं लैप्स हुई बाइक बीमा पॉलिसी

लैप्स हुए बाइक बीमा पॉलिसी को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से करवा सकते हैं। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि ऑनलाइन तरीके से आप कैसे बाइक बीमा पॉलिसी को रिन्यू करवा सकते हैं।

  • बीमा पॉलिसी को रिन्यू करने के लिए आप किसी भी इंश्योरेंस देने वाली कंपनी के वेबसाइट पर जाएं।
  • वहां पर आपको पॉलिसी रिन्यू का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको टू-व्हीलर रिन्यू पर क्लिक करें।
  • फिर आप वहां पर अपनी बाइख का नंबर डालें और कीमतों देखें पर क्लिक करें।
  • वहां पर अपनी बजट के मुताबिक पॉलिसी का चुनाव करें।
  • इसके साथ ही आप बीमा प्लान के साथ ऐड-ऑन कवर का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।
  • बीमा प्लान का चुनाव करने के बाद आपको प्रस्ताव फॉर्म भरना होगा। जिसमें वाहन मालिक का विवरण, नामांकित व्यक्ति का विवरण और वाहन का विवरण देना होगा।
  • आखिरी में आपको UPI, नेट बैंकिंग, या डेबिट और क्रेडिट कार्ड में से किसी एक के जरिए बाइक बीमा प्रीमियम राशि का पेमेंट करना होगा।

बाइक बीमा रिन्यू में चूक से कैसे बचें?

  • पॉलिसी में चूक से बचने के लिए आप 3 या 5 साल तक के लिए दीर्घकालिक कवरेज का चुनाव करें। ऐसा करे से आपको हर साल पॉलिसी रिन्यू नहीं करना पड़ेगा।
  • जब पॉलिसी खरीदते हैं, तो इस दौरान ईमेल अलर्ट या SMS अलर्ट जैसी सेवाओं के ऑप्शन का चुनाव जरूर करें। ऐसा करने से जब आपकी पॉलिसी खत्म होगी तो आपको इसका नोटिफिकेशन आ जाएगा।

यह भी पढ़ें- बाइक का इंश्योरेंस कैसे कर सकते है ट्रांसफर, जानिए सबकुछ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.