Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपकी इलेक्ट्रिक स्कूटर भी देगी शानदार रेंज, बस चलाते समय इन बातों का रखना होगा ध्यान

इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको 2-3 राइडिंग मोड मिल जाते हैं जिसमें ईको मोड सबसे शुरुआती मोड होता है सबसे अधिक रेंज ईको मोड पर ही मिलता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि अगर आप ईवी को चलाते हैं तो उसको ज्यादातर ईको मोड पर ही रखें सीटी ट्रैफिक में अच्छा रेंज पाने की इच्छा रखते हैं तो रेड लाइट पर आपको बैटरी को ऑफ कर सकते हैं।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Fri, 11 Aug 2023 10:10 AM (IST)
Hero Image
Electric scooter range Tips: Know Here in Simple Way

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर के मालिक हैं या फिर आने वाले समय में आप ईवी को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं। क्योंकि इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं ईवी से किस तरह से अच्छा रेंज प्राप्त किया जा सकता है।

राइडिंग बेहेवियर

आपकी राइडिंग बिहेवियर ही तय करती है आपकी ईवी कितना सही तरीके से रेंज देगी। बहुत से लोग रश राइडिंग करते हैं, जिसके चलते उनके ईवी की बैटरी तेजी से उतरने लगती है और वो ईवी कंपनी को दोष देते हैं। ऐसे में सलाह दी जाती है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल चलाते समय अपने गति और राइडिंग पॉजिशन का अच्छे से ध्यान रखें।

ईको मोड का ज्यादा इस्तेमाल

इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको 2-3 राइडिंग मोड मिल जाते हैं, जिसमें ईको मोड सबसे शुरुआती मोड होता है, सबसे अधिक रेंज ईको मोड पर ही मिलता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि अगर आप ईवी को चलाते हैं तो उसको ज्यादातर ईको मोड पर ही रखें, सीटी ट्रैफिक में अच्छा रेंज पाने की इच्छा रखते हैं तो रेड लाइट पर आपको बैटरी को ऑफ कर सकते हैं।

पूरा डिस्चार्ज न होनें दें

आपके ईवी की बैटरी जैसे ही 29 फीसद के नीचे जाए आपको चौकन्ना हो जाना चाहिए, क्योंकि अगर आप समय रहते अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज नहीं करते हैं तो वह पूरी तरह से डिस्चार्ज हो जाएगा और आपको चार्जिंग टाइम अधिक लग सकता है। यदि बार-बार ऐसा होता है तो इसका इफेक्ट बैटरी लाइफ पर पड़ता है।